• Sat. Dec 10th, 2022

समस्तीपुर के ऋषभ सिंह को Google ने लंदन में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में नियुक्त किया

ByRajkumar Raju

Feb 1, 2022

हमारी दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और संघर्षो से वो मुकाम हासिल किया हैं जिनका सपना एक आम मनुष्य अपनी  जिंदगी में देखता हैं। आज मैं आपको एक ऐसे व्यक्ति के जिंदगी से रूबरू कराने जा रहा हूं जो आपके लिए प्रेरणा का स्त्रोत बनेगी।Google Compnay में जॉब करना अपने आप में एक बहुत बड़ा सपना होता है और इसके लिए लोग काफी कड़ी मेहनत भी करते हैं।

समस्तीपुर मोहल्ले के अमीरगंज के रहने वाले ऋषभ सिंह के बारे में जिन्होंने Google company में अपने मेहनत और लगन के बदौलत लंदन में मात्र 21 वर्ष में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब पाई है।

ऋषभ सिंह के पिताजी का नाम श्याम किशोर सिंह है,जो बड़े बड़े मल्टीनेशनल कंपनियों में बतौर सिविल इंजीनियर काम कर चुके हैं और इनके दादा रामचंद्र सिंह खुद एक रिटायर्ड टीचर हैं।ऋषभ सिंह की एक बहन भी है जो खुद एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है और नोएडा के काफी प्रतिष्ठित कंपनी में जॉब कर रही है।

ऋषभ सिंह की मां होम साइंस से ग्रेजुएट है और अपने बेटे की मेहनत को लेकर काफ़ी प्रफुल्लित है।आपको बता दें कि कि रिशव सिंह समस्तीपुर के डीएवी स्कूल के 2011 के बैच के कक्षा 7वीं के छात्र रह चुके है। उस समय इस स्कूल के प्रधानाचार्य रामाशीष राय थे। जिनका ये मानना था की ऋषभ अपने जिंदगी में काफी बड़ा मुकाम हासिल करेंगे।

ऋषभ सिंह ने अपनी कक्षा 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई  दिल्ली के सीनियर डीएवी स्कूल से पूरी की।
ऋषभ सिंह ने अपने सपनो को साकार करने के लिए B.tech करने का मन बनाया और उन्होंने अपनी बीटेक की पढ़ाई कंप्यूटर साइंस से Delhi College of Engineering से पूरी की।

ऋषभ हमेशा से स्कूल टॉपर रह चुके हैं और इसके साथ साथ वो संगीत में भी काफी रुचि रखते हैं।इन्होंने अपनी कक्षा 12 में संगीत के विषय में 100 में से 100 अंक मिलें थे।10वीं में 10 CGPA और 12वीं में 96.5 % अंक हासिल किया साथ ही विज्ञान, गणित, संस्कृत और कंप्यूटर में हर साल सम्मानित होते रहें।

इस बात में कोई दोहराई नहीं है की ऋषभ सिंह हमेशा से उच्च स्तरीय मानसिकता रखते होंगे और इस बात का प्रमाण उन्होंने लंदन में गूगल में जॉब पाकर दिया। ऋषभ हमारे समाज के युवाओं के लिए एक प्रेरणा का स्त्रोत हैं जिन्होंने यह साबित कर दिया की अगर कोई इंसान सच्ची लगन और मेहनत से अपने सपने के पीछे पर जाएं तो वो हर वो मुकाम हासिल कर सकता हैजिसे उसकी चाह है।

युवाओं के लिए ऋषभ का संदेश

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में अच्छे प्लेसमेंट के लिए मेरी सलाह होगी कि कोडिंग और जॉब हंटिंग स्किल्स दोनों पर जल्द से जल्द काम करना शुरू कर दें। जबकि बाद वाले को अक्सर छात्रों द्वारा अनदेखा कर दिया जाता है, यह सफलता के लिए अधिक महत्वपूर्ण है। जब नौकरी तलाशने की बात आती है तो शर्मीली या अंतर्मुखी न हों। उन सभी से बात करें जिनसे आपको मदद या सलाह लेने की आवश्यकता है।

मैंने कई लोगों को उच्च शिक्षा के लिए जाते देखा है जो कैरियर का एक बेहतरीन अवसर हो सकता है। बस तय करें कि आप अपने कॉलेज के समय में जितनी जल्दी हो सके क्या करना चाहते हैं। सफल लोग कॉलेज के पहले या दूसरे वर्ष में ही अपने लक्ष्यों के बारे में स्पष्ट होते हैं। समय इतनी तेजी से गुजरता है कि आपको पता ही नहीं चलता कि आपके चार साल के कॉलेज का अंत कब हो सकता है।