• Sat. Dec 10th, 2022

T20 में रोहित शर्मा के नाम दर्ज हैं कई रिकॉर्ड, देखें हैरान करने वाले आंकड़े

ByShailesh Kumar

Sep 24, 2022

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का दुसरा मैच नागपुर में शुक्रवार को खेला गया। इस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था। मैदान गिला होने की वजह से यह मैच देरी से शुरू हुआ। जिस वजह से यह मैच 8-8 ओवरों का कर दिया गया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 91 रनों का लक्ष्य दिया।

जवाब में भारत ने 7.2 ओवर में ही 92 रन बना कर इस टारगेट को चेज कर लिया। भारत की इस जीत में रोहित शर्मा हीरो रहे। उन्होंने 4 छक्के और 4 चौकों की मदद से 20 गेंदों पर 46 रनों की तूफानी पारी खेली। इस मैच में उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। रोहित शर्मा टी20 क्रिकेट में विस्फोटक खिलाड़ियों में से एक है उनके नाम टी20 इंटरनेशनल में कई रिकॉर्ड दर्ज है।

रोहित शर्मा ने बनाए कई रिकॉर्ड 

रोहित शर्मा ने क्रिकेट जगत में कई उपलब्धियां हासिल की है। उन्होंने ऑस्ट्रलिया के खिलाफ इस मैच के दौरान टी20 इंटरनेशनल में एक और रिकॉर्ड आपने नाम कर लिया है। रोहित का बल्ला जब चलता है तो विपक्षी टीम के लिए उन्हें रोक पाना आसान नहीं होता है। रोहित शर्मा ने इस मैच के दौरान टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित ने टी20 इंटरनेशनल में 176 छक्कों के साथ नंबर वन पर आ गए हैं। रोहित शर्मा के नाम टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी है। वहीं सबसे ज्यादा अर्धशतकों के मामले में वह दूसरे स्थान पर है। आइए नजर डालते है रोहित शर्मा के टी20 इंटरनेशनल में बनाए गए रिकॉर्ड पर।

T20I में रोहित शर्मा के रिकॉर्ड

  • मैच – 138 (वर्ल्ड रैंक 1)
  • सिक्स – 176 (वर्ल्ड रैंक 1)
  • रन – 3677 (वर्ल्ड रैंक 1)
  • शतक – 4 (वर्ल्ड रैंक 1)
  • अर्धशतक – 28 (वर्ल्ड रैंक 2)

अगला मैच जीतने वाला बनेगा किंग 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंतिम और निर्णायक मैच 25 सितंबर को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। तीन मैचों की सीरीज में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने 1-1 मैच जीता है। अगले मैच को जीतने वाली टीम सीरीज अपने नाम कर लेगी। टी20 विश्व कप की तैयारियों के लिए इस सीरीज को दोनों ही टीमों के लिए अहम माना जा रहा है। इस साल का टी20 विश्व कप 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा। भारत को अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है।