Rule Changed from 1 August : अगस्त महीने की शुरुआत होने के साथ ही वित्तीय जगत से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने वाला है। इन नियमों में आईटीआर रिटर्न के अलावे जीएसटी और क्रेडिट कार्ड के भुगतान से संबंधित नियम शामिल हैं। ऐसे में इनके बदलने से आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा। 1 अगस्त, 2023 से जीएसटी, भुगतान प्रणाली से जुड़े विभिन्न बदलाव प्रभाव में आएंगे साथ ही एलपीजी, पीएनजी और कमर्शियल गैस की कीमतों में भी बदलाव होने का अंदेशा है। आइए जानते हैं एक अगस्त से होने वाले प्रमुख बदलावों के बारे में।

गैस सिलेंडर के दामों में बड़ा बदलाव

आज एक अगस्त यानी नए महीने के पहले दिन महंगाई के मोर्चे आम लोगों को राहत मिली है। सरकारी कंपनियों ने कमर्शिल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती कर दी है। हालांकि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। आपको बता दें कि अमूमन हर नए महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दामों की समीक्षा की जाती है।

आज से आईटीआर फाइल करने पर जुर्माना

अगर आपने 31 जुलाई 2023 तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं किया है तो अब आपको इसके लिए पेनाल्टी देना होगा। बिना पेनाल्टी के अब आप वित्तीय वर्ष के लिए आईटीआर फाइल नहीं कर पाएंगे। जुर्माने के साथ आप 31 दिसंबर तक अपना इनकम टैक्स दाखिल कर सकते हैं। इनकम टैक्‍स विभाग की धारा 139(1) के तहत समय सीमा के भीतर आईटीआर दाखिल नहीं करने पर धारा 234F के तहत 5 हजार रुपये जुर्माने के तौर पर चुकाने होंगे। हालांकि जिनका इनकम 5 लाख रुपये से कम है उन्हें 1000 रुपये का पेनल्टी देना होगा।

बदल गया ट्रैफिक नियम

आज एक अगस्त से ट्रैफिक से जुड़े नियमों एक बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। आज से ड्राइविंग लाइसेंस और इंश्योरेंस के बिना गाड़ी चलाने पर 5-5 हजार रुपये का जुर्माना लग सकता है। साथ ही ड्रंक एंड ड्राइव यानी नशे में गाड़ी चलाने पर आर्थिक जुर्माने के साथ-साथ 6 महीने जेल का भी प्रवधान है।

बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक भुगतान के नियमों में बदलाव

एक अगस्त यानी आज से बैंक ऑफ बड़ौदा चेक से जुड़े अपने नियमों में बदलाव किया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने आरबीआई के निर्देश पर भुगतान पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया है। बैंक ने इस सिलसिले में अपने ग्राहकों को सूचना भी दे दिया है।

एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड प्वाइंट में चेंज

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों को झटका देते हुए एक्सिस बैंक ने कैशबैक एंड इंसेटिंव प्वाइंट कम करने का फैसला किया है। बैंक ने अपने रिवॉर्ड प्रोग्राम्स, इंटरेस्ट रेट्स और अलग-अलग क्रेडिट कार्ड ऑफर्स के लिए एनुअल चार्जेज को रिवाइज कर दिया है।

बैंकों में 14 दिनों की छुट्टी

अगस्त के महीने में साप्ताहिक छुट्टियों के अलावे अलग-अलग जगहों पर बैंक 14 दिन बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आपके पास भी बैंक से संबंधित कोई जरूरी और महत्वपूर्ण काम है तो उसे समय से निपटा लें। इन छुट्टियों में शनिवार और रविवार भी शामिल है।