कैश और गिफ्ट लेकर सवाल पूछने के मामले में लोकसभा से महुआ मोइत्रा को निष्कासित कर दिया गया है। संसदीय आचार समिति की रिपोर्ट पर संसद की मुहर लग गई है। शुक्रवार को यह फैसला सदन में ध्वनि मत से लिया गया है। कैश-गिफ्ट के बदले में सवाल पूछना महुआ मोइत्रा को भारी पड़ा है। हालांकि विपक्ष के कई नेताओं द्वारा इसका विरोध किया गया है, वहीं महुआ ने कहा कि उनके खिलाफ कोई सबूत नहीं था। ऐसे में महुआ 17वीं लोकसभा के कार्यकाल को पूरा नहीं कर सकीं। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आखिर महुआ मोइत्रा ने राजनीति की शुरुआत कब की और उनके पास कितनी संपत्ति है।

राजनीति में महुआ की एंट्री

महुआ मोइत्रा का जन्म 12 अक्टूबर 1974 को असम के कछार जिले के लाबाक में हुआ था. पिता का नाम द्विपेंद्र लाल मोइत्रा था। बता दें कि महुआ ने अपनी शुरुआती पढ़ाई कोलकाता के गोखले मेमोरियल गर्ल्स स्कूल से की है। साल 1998 में वो अमेरिका के माउंट होलोके कॉलेज में पढ़ने चली गईं। यहां उन्होंने अर्थशास्त्र और गणित में ग्रैजुएशन किया। इसके बाद महुआ ने न्यूयॉर्क और लंदन में जेपी मॉर्गन चेज के लिए एक निवेश बैंकर के रूप में काम किया। साल 2009 में भारत आकर महुआ ने राजनीति ज्वाइन की और सबसे पहले यूथ कांग्रेस में शामिल हुईं। इस दौरान उन्हें राहुल गांधी के साथ काम करने का मौका मिला। साल 2010 में महुआ टीएमसी में शामिल हो गईं।

महुआ साल 2016 में महुआ को ममता बनर्जी ने नादिया के करीमपुर विधानसभा से मैदान में उतारा। महुआ को इस चुनाव में जीत मिली। इसके बाद साल 2019 में कृष्णानगर से ममता बनर्जी ने महुआ लोकसभा उम्मीदवार बनाया। महुआ ने इस चुनाव में जीत की और संसद तक पहुंची। हालांकि चुनाव से पहले चुनाव आयोग के समक्ष सभी चुनावी उम्मीदवारों को अपनी संपत्ति की जानकारी साझा करनी होती है। चुनाव आयोग को दिए हलफनामें के मुताबिक महुआ के पास करोड़ों रुपये की संपत्ति है।

महुआ के पास कितनी है संपत्ति

साल 2019 के हलफनामें के मुताबिक महुआ करोड़पति हैं। उनकी कुल संपत्ति 2 करोड़ 64 लाख 95 हजार 250 रुपये बताई गई है। कुल संपत्ति में से 44 हजार 764 रुपये कृष्णानगर में स्थित एक सरकारी बैंक में जमा हैं। ये पैसे चुनाव खर्च के लिए रखे गए थे। साथ ही अन्य बचत खाते, सावधि जमा भी थे। इसकी कुल संख्या 1 करोड़ 44 लाख 75 हजार 111 थी। चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे के मुताबिक विदेशी बैंकों में भी महुआ के पैसे हैं। भारतीय मुद्रा में 1 लाख 30 हजार 782 रुपये एक विदेशी बैंक की लंदन स्थित शाखा में जमा थे। इस हलफनामें के मुताबिक महुआ के पास 3.2 कैरेट की हीरे की एक अंगूठी है, जिसकी कीमत 70 लाख रुपये हैं। साथ ही 150 ग्राम सोने के गहने हैं जिसकी कुल कीमत 5 लाख रुपये थी। साथ ही महुआ के पास चांदी का डिनर सेट, चांदी का टी पॉट सेट समेत कई अन्य सामान है, जिसकी कुल कीमत 5 लाख 68 हजार रुपये थी। वहीं 5 लाख रुपये के अन्य आभूषण भी हैं। 2019 तक महुआ के पास 25 लाख रुपये तक का प्रतिष्ठित कला संग्रह भी था। हलफनामें के मुताबिक उनके पास एक स्कॉर्पियो कार थी।