टीम इंडिया ने रायपुर टी20 में ऑस्ट्रेलिया को 20 रन से हराकर पांच मैचों की टी20 सीरीज अपने नाम कर ली. भारतीय टीम ने यहां पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट खोकर 174 रन बनाए, जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम निर्धारित 20 ओवरों में महज 154 रन ही बना सकी. टीम इंडिया की ओर से बल्लेबाजी में रिंकू सिंह और जितेश शर्मा ने दम दिखाया. वहीं, गेंदबाजी में अक्षर पटेल की फिरकी ने खूब कहर बरपाया. बता दें कि भारतीय टीम अब इस टी20 सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त ले चुकी है.

रिंकू और जितेश की दमदार पारियां
रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मैथ्यू वेड ने टॉस जीतकर टीम इंडिया को बल्लेबाजी थमाई. यहां भारतीय सालमी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 50 रन जोड़े.

इसी कुल योग पर यशस्वी (37) आउट हुए और फिर टीम इंडिया ने श्रेयस अय्यर (8) कप्तान सूर्यकुमार यादव (1) के विकेट भी जल्दी-जल्दी गंवा दिए. 63 रन पर टीम इंडिया अपने तीन विकेट गंवा चुकी थी. यहां से ऋतुराज गायकवाड़ ने रिंकू सिंह के साथ मिलकर पारी को संभाला. जब गायकवाड़ भी 32 रन बनाकर आउट हो गए तो रिंकू सिंह और जितेश शर्मा ने पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने 32 गेंद पर 56 रन की तेज तर्रार साझेदारी की.

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों का तूफान
रिंकू और जितेश जब क्रीज पर थे तो लग रहा था कि टीम इंडिया आज एक बार फिर 200 के पार पहुंचेगी. लेकिन यहीं पर जितेश 19 गेंद पर 35 रन बनाकर आउट हो गए. इस साझेदारी के टूटने के बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का तूफान आया और आखिरी 5 विकेट महज 7 रन के भीतर गिर गए.

अक्षर पटेल (0), रिंकू सिंह (46), दीपक चाहर (0) और रवि बिश्नोई (1) बैक टू बैक पवेलियन लौटे. इस तरह भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 174 रन ही बना सकी. ऑस्ट्रेलिया के लिए बेन ड्वार्शियस ने 4 ओवर में 40 रन देकर 3 विकेट झटके. बेहरनडॉर्फ और तनवीर संघा को भी 2-2 विकेट मिले. एरोन हार्डी ने भी एक विकेट चटकाया.

ट्रेविस हेड की ताबड़तोड़ पारी
ऑस्ट्रेलिया ने 175 रन के लक्ष्य का पीछा तेज-तर्रार अंदाज में किया. ट्रेविस हेड ने महज 16 गेंद में 31 रन जड़कर ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत दी. वह इसी स्कोर पर अक्षर पटेल का शिकार बने. ट्रेविस के पवेलियन लौटने के बाद कंगारू टीम ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाए. ओपनर जोश फिलिप (8), बेन मैक्डोरमॉट (19), आरोन हार्डी (8) और टिम डेविड (19) छोटी-छोटी पारियां खेल चलते बने. 14.4 ओवर में 107 रन पर आधी ऑस्ट्रेलियाई टीम पवेलियन लौट गई.

मैथ्यू वेड नहीं दिला सके जीत
कप्तान मैथ्यू वेड ने अकेले मोर्चा जरूर संभाला लेकिन दूसरे छोर से उन्हें बिल्कुल साथ नहीं मिला. मैथ्यू शॉर्ट 19 गेंद पर 22 रन बनाकर आउट हुए. बेन ड्वार्शियस भी एक रन बनाकर चलते बने. क्रिस ग्रीन भी आखिरी में बड़े शॉट खेलने की बजाय तीन गेंद पर महज दो रन निकाल सके. कप्तान वेड 23 गेंद पर 36 रन बनाकर नाबाद रहे लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके. निर्धारित 20 ओवर में ऑस्ट्रेलियाई टीम 7 विकेट खोकर 154 रन ही बना सकी. टीम इंडिया के लिए अक्षर पटेल ने तीन, दीपक चाहर ने दो, रवि बिश्नोई और आवेश खान ने एक-एक विकेट लिया.