नीलगाय से टकराई तेजस राजधानी एक्सप्रेस, बाल – बाल बचे सैकड़ों यात्री; इंजन और बोगियां क्षतिग्रस्त

0

देश की राजधानी दिल्ली से बिहार की राजधानी पटना आने वाली प्रीमियम ट्रेन में शुमार तेजस राजधानी एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त होते-होते बाल -बाल बची। जिसमें इस ट्रेन में सवार यात्रियों की सांसे अटक गई। यह ट्रेन दिल्ली से पटना आ रही थी। इस बीच यह हादसा हुआ और इसमें इंजन और सात बोगियां क्षतिग्रस्त हो गईं हैं। हालांकि, इससे किसी भी यात्री को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

मिली जानकारी के अनुसार, नई दिल्ली से आने वाली 12310 राजेंद्र नगर तेजस राजधानी एक्सप्रेस रविवार की देर रात प्रयागराज से आगे मेजा रोड हाल्ट स्टेशन के पास दुर्घटनाग्रस्त होते-होते बची। हालांकि इंजन और बोगियां क्षतिग्रस्त हो गई हैं। किसी भी यात्री को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। घटना का कारण इंजन से नीलगाय का टकरा जाना बताया जा रहा है।

वहीं, इस हादसे को लेकर ट्रेन में सवार एक यात्री ने बताया कि, ट्रेन तेज गति में थी। प्रयागराज से थोड़ा आगे पहुंचने पर तेज आवाज आने लगी और बोगियां लड़खड़ाने लगीं। इससे यात्रियों की नींद खुल गई। यह घटना रात करीब 12.30 बजे हुई। क्षतिग्रस्त होने वाली बोगियों में वातानुकूलित प्रथम श्रेणी का एक कोच, अगला पावर कार, पैंट्रीकार एवं वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी की चार बोगियां हैं।

इस घटना के बाद ट्रेन के लोको पायलट व अन्य रेलकर्मियों ने इंजन की पूरी तरह जांच की। एक नीलगाय को ट्रेन के इंजन के नीचे देखा गया। इंजन क्षतिग्रस्त हो गया था। लोको पायलट ने इसकी सूचना कंट्रोल को दे दी। इसके बाद इंजन व आगे की बोगियों में फंसे जानवर के टुकड़े को हटाया गया। जानवर के टकराने से इंजन के टैंक में रखा लीटर ऑइल भी रेलवे ट्रैक पर बहने लगा। किसी तरह तेल के रिसाव को कम करने की कोशिश की गई, परंतु सफलता नहीं मिली। किसी तरह इंजन को 1.36 बजे दुरुस्त किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *