• Sat. Dec 10th, 2022

17 मार्च से बिहार में दिखेगा राजस्थान के चक्रवात का असर; 4 डिग्री तक बढ़ सकता है तापमान

ByRajkumar Raju

Mar 16, 2022

राजस्थान में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है। पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया है। राजस्थान का हीट कनेक्शन बिहार से भी जुड़ रहा है, जिससे यहां भी पारा 40 के पार जा सकता है। राजस्थान में बने प्रति चक्रवात के प्रभाव से बिहार में 17 मार्च से राजस्थान वाली गर्मी पड़ेगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है। इससे प्रचंड गर्मी की संभावना जताई जा रही है।

राजस्थान में समुद्र तल से 5.8 किलो मीटर ऊपर तक प्रति चक्रवात का क्षेत्र स्थापित हो रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, यह स्थिति राज्य में गर्मी को बढ़ाने वाली होगी। प्रति चक्रवात के प्रभाव से राज्य में गर्म हवा का प्रवाह तेजी से बढ़ेगा, जिससे मौसम शुष्क होने के साथ गर्मी बढ़ाने वाला होगा।

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में सक्रिय हो रहे प्रति चक्रवात के प्रभाव के कारण बिहार में पारा 40 के पार जा सकता है। राज्य में 16 मार्च को तो मौसम अधिक परेशान नहीं करेगा लेकिन 17 मार्च के बाद से राज्य में गर्मी काफी बढ़ने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक पारा 4 डिग्री तक बढ़ सकता है। ऐसे में तापमान 40 तक पहुंचने का पूर्वानुमान भी जताया जा रहा है।

राज्य में पछुआ हवा का प्रवाह जारी

राज्य में सतह से 1.5 किलो मीटर ऊपर तक पछुआ एवं उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह बना हुआ है, जबकि एक चक्रवात परिसंचरण का क्षेत्र समुद्र तल से 1 किलो मीटर एंव 5.8 किलो मीटर के बीच दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश एवं समीपवर्ती बिहार में स्थित है। हालांकि, इसका प्रभाव राज्य में देखने को नहीं मिलेगा।

मौसम विभाग ने राज्य व देश में बन रहे मौसमी कारको के परिणाम के आधार पर बताया है कि अगले 5 दिनों तक बिहार का मौसम पूरी तरह से शुष्क रहेगा जबकि आसमान पूरी तरह से साफ रहेगा। हालांकि अगले दो दिनों एक दिन तक दिन और रात के तापमान में कोई खास परिवर्तन नहीं होगा जबकि 17 मार्च से दिन एवं रात के तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखी जा सकती है।

सामान्य से अधिक हो गया बिहार का पारा

24 घंटे के दौरान बिहार का मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक शुष्क रहा। आसमान भी पूरी तरह से साफ रहा। सबसे कम न्यूनतम तापमान 15 डिग्री जीरादेई दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार का औसत न्यूनतम तापमान 17 से 19 डिग्री के आसपास रहा जो सामान्य से 2 से 3 डिग्री अधिक है। वहीं सर्वाधिक अधिकतम तापमान 35.9 डिग्री सेल्सियस बांका में दर्ज किया गया है।

राज्य का औसत अधिकतम तापमान 33 से 35 डिग्री सेल्सियस के आस परस रहा है। यह भी सामान्य से 1 से 2 डिग्री अधिक है। अब 17 मार्च से बिहार में राजस्थान के मौसम का इफेक्ट दिखाई देगा। राजस्थान में समुद्र तल से 5 किमी ऊपर तक प्रति चक्रवात का क्षेत्र बन रहा है, इससे वहां गर्मी का रिकॉर्ड टूटा है। अब इसका असर बिहार में दिखाई देगा। पूर्वानुमान है कि 17 मार्च से बिहार का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आस पास या फिर पार हो सकता है।