• Sat. Dec 10th, 2022

दिल्ली और राजस्थान के मौसम का बिहार में दिखाई देगा असर; होली के दिन बढ़ेगा तापमान

ByRajkumar Raju

Mar 17, 2022

होलिका दहन के दौरान रात में तेज गर्म हवाएं चलेंगी। इसका प्रभाव होली के दिन मौसम पर भी पड़ेगा। पारा 40 डिग्री के पार जा सकता है। मौसम में अचानक हो रहे इस परिवर्तन के पीछे दिल्ली और राजस्थान में मौसमी बदलाव को कारण बताया जा रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली और राजस्थान से चलने वाली गर्म हवाएं बिहार के मौसम को प्रभावित करेंगी। बिहार का तापमान अपने सामान्य स्तर से 2 से 3 डिग्री ऊपर है।

ऐसे बदल रहा बिहार का मौसम

मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में अभी भी सतह से 1.5 किलो मीटर ऊपर तक पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी हवा का प्रभाव बना हुआ है। इसके प्रभाव से राज्य के अधिकांश जिलों का मौसम शुष्क बना हुआ है। आसमान भी पूरी तरह साफ हैं, लेकिन दिन और रात के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं दिखाई पड़ रहा है। लेकिन गुरुवार को समुद्र तल से 5.8 किलो मीटर पर एक प्रति चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र दिल्ली एवं राजस्थान के आस पास स्थापित होने के कारण गर्म एवं शुष्क हवा की रफ्तार में वृद्धि होगी। इसका असर दिन और रात के तापमान पर भी पड़ेगा।

इस दौरान तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि देखी जा सकती है। पूर्वानुमान है कि राज्य का मौसम पूरी तरह शुष्क होगा और आसमान भी साफ होंगे, इससे गर्मी का असर और अधिक दिखाई पड़ेगा। मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार की रात होलिका दहन के दौरान राज्य में तेज गर्म हवाएं चलेंगी। इसका असर कल शुक्रवार को मौसम पर दिखाई देगा, मौसम काफी गर्म होगा।

होली पर सताएगी गर्मी

मौसम विभाग का कहना है कि होलिका दहन के दौरान रात में चलने वाली गर्म हवाएं मौसम को काफी प्रभावित करेंगी। इसका असर होली के मौसम पर पड़ेगा। इस दौरान दिन में तेज गर्मी पड़ेगी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले दिनों में तापमान से गर्मी का रिकॉर्ड टूटेगा। बुधवार को भी राज्य में काफी गर्मी रही है। आने वाले दिनों में दिन और रात के तापमान में अंतर काफी कम होगा जिससे दिन के साथ रात में भी गर्मी परेशान करेगी। मौसम विभाग ने गर्मी के इस मौसम में लोगों से सेहत को लेकर सावधान रहने की अपील की है।