सांसद अजय मंडल की पहल से भागलपुर में केंद्रीय विद्यालय खुलने का रास्ता साफ

नए साल के शुरुवात में भागलपुर जिले वासियो एवं नवगछिया क्षेत्र के लोगो के लिए एक खुशखबरी है वर्षो से चली आ रही केंद्रीय विद्यालय की मांग को केंद्रीय विद्यालय संगठन ने अब हरी झंडी दे दी है। भागलपुर सांसद अजय मंडल द्वारा केंद्र से जिले में 2 केंद्रीय विद्यालय खोले जाने की मांग की गयी थी जिसके बाद केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा जारी पत्र में कहा गया है की नई परियोजना के कार्यान्वयन के अंतर्गत नए केंद्रीय विद्यालय खोले जायेंगे।

भागलपुर में केंद्रीय विद्यालय खुलने का रास्ता साफ दिखने लोगो में भी ख़ुशी है जहां बच्चे प्लस टू तक की पढ़ाई कर सकेंगे। फ़िलहाल एनटीपीसी, कहलगांव में ही एक केंद्रीय विद्यालय है। शहरी क्षेत्र में इसकी जरूरत बहुत दिनों से महसूस की जा रही थी। भागलपुर में केंद्रीय विद्यालय खुलने से स्थानीय बच्चों को सीबीएसई पैटर्न पर उच्च शिक्षा का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। स्कूल परिसर में खेल का मैदान भी होगा और प्रयोगशाला की भी सुविधा रहेगी। जानकारी के अनुसार इस स्कूल के लिये सामान्यत: पांच एकड़ जमीन चाहिए।

वर्तमान प्रकरण में राज्य सरकार द्वारा प्रस्ताव केंद्रीय विद्यालय संगठन के क्षेत्रीय कार्यालय पटना में इसे प्रस्तुत किया जाना है। लेकिन अभी तक नवगछिया और भागलपुर में नया केंद्रीय विद्यालय खोलने के सम्बन्ध में राज्य सरकार द्वारा केंद्रीय विद्यालय संगठन को प्राप्त नहीं हुआ है केंद्रीय विद्यालय संगठन ने जारी पत्र में कहा की राज्य सरकार से प्रस्ताव प्राप्त होने पर इस विषय पर चुनौती विधि में विचार किया जायेगा।

Leave a Reply