बिहार की राजनीति काफी गरमाई हुई है। नीतीश कुमार एक बार फिर से पलट गए हैं। आज उन्होंने राजभवन पहुंचकर अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया। नीतीश कुमार के एक बार फिर से पलटने पर बिहार में सियासी भूचाल आ गया है। इसे लेकर राजद और कांग्रेस के कई नेताओं के बयान सामने आ रहे हैं। कोई उन्हें गिरगिट कह रहा है तो कोई उन्हें पलटूराम बता रहा है। कई लोगों का मानना है कि नीतीश कुमार की राजनीति अब खत्म होने वाली है। बिहार में 2025 में होने वाले विधानसभा चुनाव में उनका पत्ता साफ हो जाएगा। कुछ नेताओं का कहना है कि जब नीतीश कुमार NDA को छोड़कर महागठबंधन में शामिल हुए थे तभी ये तय हो गया था कि एक दिन ये आदमी फिर से पलटी मारेगा।

उनका हमेशा सम्मान करेंगे- तेजस्वी यादव 

नीतीश को चचा कहने वाले बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार के पलटने पर कहा कि “सीएम नीतीश कुमार आदरणीय थे और हैं। कई चीजें नीतीश कुमार के नियंत्रण में नहीं हैं। ‘महागठबंधन’ में राजद के सहयोगी दलों ने हमेशा मुख्यमंत्री का सम्मान किया है।”

सत्ता सहित उनका भी अंत जल्द होगा- तेज प्रताप यादव 

राजद के नेता और लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने भी नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया और कहा कि नीतीश कुमार सत्ता में रहने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। उनका कोई भाव नहीं है। एक दिन उनका और उनकी सत्ता का भी अंत हो जाएगा।

नीतीश कुमार गिरगिट से कम नहीं हैं- जयराम रमेश

इधर, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी नीतीश कुमार पर तंज कसा और ट्वीट करते हुए लिखा- बार-बार राजनीतिक साझेदार बदलने वाले नीतीश कुमार रंग बदलने में गिरगिटों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। इस विश्वासघात के विशेषज्ञ और उन्हें इशारों पर नचाने वालों को बिहार की जनता माफ़ नहीं करेगी। बिलकुल साफ़ है की भारत जोड़ो न्याय यात्रा से प्रधानमंत्री और भाजपा घबराए हुए हैं और उससे ध्यान हटाने के लिए यह राजनीतिक ड्रामा रचा गया है।

जयराम रमेश ने न्यूज एजेंसी ANI से कहा- ”…नीतीश कुमार ने 23 जून 2023 को पटना में विपक्षी दलों की पहली बैठक बुलाई। दूसरी बैठक 17-18 जुलाई 2023 को बेंगलुरु में बैठक हुई। उसके बाद 31 अगस्त-1 सितंबर 2023 को मुंबई में बैठक हुई। तीनों बैठकों में नीतीश कुमार का योगदान रहा, तो हम मानकर चल रहे थे कि वे भाजपा के खिलाफ लड़ेंगे, भाजपा की विचारधारा को हराने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे…”

जनता ने पहली बार ऐसी पलटीमार सरकार देखा है- RJD नेता मृत्युंजय तिवारी

बिहार में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर RJD नेता मृत्युंजय तिवारी ने कहा, “अब तो जनता भी कह रही है कि देखा है पहली बार ऐसी पलटीमार सरकार। अब जो भी होगा जनता सब देख रही है…नीतीश कुमार के साथ तेजस्वी यादव जब सरकार में उपमुख्यमंत्री बनें, तो 15 महिनों के कामों को कोई नहीं भुला सकता। यह हमारी उपलब्धि है, आगे जो भी होगा उसका सामना किया जाएगा।”