National

1 जून से बदल गए ये जरूरी नियम, उलंघन पर भरना होगा 25,000 रुपए का चालान

Google news

आज यानि 1 जून से देशभर में नए ट्रैफिक नियम लागू कर दिये जाएंगे. मोटर वाहन अधिनियम के तहत बनाए गए नए ट्रैफिक नियमों का जो भी वाहन चालक उलंघन करता है, उसे मोटा जुर्माना भरना होगा.

मुख्य तथ्य

  • कई नियमों में जेल जाने का भी प्रावधान, देशभर में आज लागू हुए नए ट्रैफिक नियम
  • कई नियमों में जुर्माना धनराशि में किया गया इजाफा

आज यानि 1 जून से  देशभर में नए ट्रैफिक नियम लागू कर दिये जाएंगे. मोटर वाहन अधिनियम के तहत बनाए गए नए ट्रैफिक

नियमों का जो भी वाहन चालक उलंघन करता है, उसे मोटा जुर्माना भरना होगा. यही नहीं 6 माह तक की जेल का प्रावधान भी किया गया है.  यही नहीं कई पुराने नियमों में जुर्माने की धनराशि में इजाफा किया गया है. इसिलए आज से सड़क पर वाहन लेकर निकलने से पहले ये नियम जान लेना जरूरी है. अन्यथा मोटा जुर्माना भरने व जेल जाने के लिए तैयार रहना होगा. आपको बता दें कि आज से ट्रैफिक पुलिस नियमों में सख्ती भी करने वाली है…

नाबालिग को वाहन देना पड़ेगा महंगा
हाल ही में पुणें में पोर्शे कार से सड़क हादसा हुआ था. जिसमें एक लड़का और एक लड़की की जान चली गई थी.  इस हादसे को नेशनल मीडिया ने जमकर दिखाया था. जिसके बाद नाबालिग को लेकर देश में नया नियम बनाया गया है. 1 जून से यदि 18 साल  से कम का लड़का या लड़की वाहन चलाते हुए पकड़ा गया तो उसके परिजनों को पूरे 25000 रुपए का जुर्माना भरना होगा. इसके अलावा जेल जाने का भी प्रावधान किया गया है।

यहां बढ़ाई गई रकम 
1 जून के बाद यदि कोई नशे में वाहन चलाता पकड़ा गया तो उसे 10 हजार रुपये का जुर्माना साथ ही 6 महीने की जेल का प्रावधान किया गया है. वही इस केस में दोबारा पकड़े जाने पर 15 हजार रुपये का जुर्माना तो वहीं 2 साल की जेल हो सकती है. इसके साथ ही अगर कोई बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाता हुआ पकड़ा जाता है.तो उसको 5 हजार रुपये का चालान भरना पड़ेगा.  वहीं अगर कोई गाड़ी चलाते वक्त सिग्नल जंप करके जाता है. तो उसको 1 हजार रुपए से लेकर 5 हजार रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है.. इसके अलावा भी कई अन्य नियमों में जुर्माना बढ़ाया गया है.


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण