ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच आज से तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज हो गया है। दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला मुकाबला होबार्ट के मैदान पर खेला जा रहा है, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 213 रनों का स्कोर बनाया है। इस मैच में हाल में टेस्ट और वनडे फॉर्मेट से संन्यास लेने वाले ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के बल्ले से सिर्फ 22 गेंदों में अर्धशतकीय पारी देखने को मिली है। वॉर्नर ने अपनी पारी के दौरान 36 गेंदों का सामना करते हुए 70 रन बनाए जिसमें 12 चौके और 1 छक्का शामिल है। अपनी इस पारी के दम पर वॉर्नर ने एक ऐसा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया जो अब तक टी20 क्रिकेट के इतिहास में कोई भी बल्लेबाज करने में कामयाब नहीं हो सका है।

वॉर्नर टी20 क्रिकेट में 100 अर्धशतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी

डेविड वॉर्नर ने जहां टी20 इंटरनेशनल मैच अपना 37वां अर्धशतक लगाया तो वहीं टी20 क्रिकेट में उनकी ये 100वीं अर्धशतकीय पारी थी। वॉर्नर अब इस फॉर्मेट में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। वॉर्नर के बाद टी20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा अर्धशतकीय पारियां खेलने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम पर है, जिन्होंने 91 बार ये कारनामा किया है। वहीं तीसरे नंबर पर इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल का नाम है जो 88 अर्धशतक टी20 फॉर्मेट में लगाने में कामयाब हुए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए वॉर्नर के बाद इस टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड एरोन फिंच के नाम पर है, जिन्होंने 77 बार ये कारनामा किया है।

तीनों फॉर्मेट में 100वें मैच में वॉर्नर ने हासिल किया ये मुकाम

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज का पहला टी20 मैच खेलने मैदान पर उतरे डेविड वॉर्नर का ये उनके करियर का 100वां इंटरनेशनल टी20 मुकाबला था। इस मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने के साथ वॉर्नर ने एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जिसको तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान काम नहीं होने वाला है। वॉर्नर पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने तीनों इंटरनेशनल फॉर्मेट के अपने 100वें मुकाबले में 50 प्लस स्कोर बनाया है। वॉर्नर ने जहां साल 2017 में भारत के खिलाफ वनडे मैच में 124 रन बनाए थे, तो वहीं साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2023 में अपने 100वें टेस्ट मैच में वह 200 रन बनाने में कामयाब हुए थे।