Railways

इस राज्य को मिला न्यू ईयर गिफ्ट, इसी महीने से दौड़ेगी एक और वंदे भारत एक्सप्रेस

राजस्थान वालों को इंडियन रेलवे की ओर से न्यू ईयर का गिफ्ट मिला है। जनवरी 2024 में एक और वंदे भारत ट्रेन शुरू होने की पूरी उम्मीद है। उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR) के अधिकारियों के अनुसार, ट्रेन राजधानी जयपुर पहुंच चुकी है। अधिकारियों ने कहा है कि राजस्थान से चलने वाली दूसरी वंदे भारत ट्रेन या तो जयपुर-इंदौर रूट के लिए होगी या फिर जयपुर-अहमदाबाद रूट पर चलेगी। अधिकारी ने कहा कि अभी अंतिम रूट प्लान की पुष्टि नहीं हुई है, इस पर चर्चा चल रही है।

NWR के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘जयपुर मंडल में वंदे भारत ट्रेन और राज्य की पहली MEMU ट्रेन चलाने के लिए कई महीनों से तैयारी चल रही है। दोनों ट्रेनों के लिए रेक भी आ चुके हैं, लेकिन रूट, शेड्यूल, किराया और अन्य बातों को लेकर अभी कुछ तय नहीं हुआ है।’

किस स्टेशन से शुरू होगी वंदे भारत सेवा?

अधिकारी ने कहा कि जयपुर जंक्शन पर भीड़भाड़ को कम करने के लिए रेलवे की ओर से कदम उठाए जा रहे हैं। यह अभी भी तय किया जा रहा है कि जयपुर-इंदौर के बीच वंदे भारत सेवा जयपुर जंक्शन से शुरू होगी या दुर्गापुरा या खटीपुरा स्टेशन जैसे शहर के अन्य रेलवे स्टेशनों से। उम्मीद है कि ट्रेन गांधीनगर जयपुर और जंक्शन रेलवे स्टेशन पर रुकेगी।

विधानसभा चुनाव की वजह से हुई ट्रेनों के संचालन में देरी

राज्य में ट्रेनों पर पथराव की कई घटनाओं के बाद यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रेलवे प्रशासन यात्रा को और सुरक्षित बनाने पर काम कर रहा है। अधिकारियों ने बताया कि ट्रेनों के संचालन में देरी आंशिक रूप से विधानसभा चुनावों के लिए आदर्श आचार संहिता के कारण हुई।

नवंबर में रेलवे बोर्ड राजस्थान से चंडीगढ़ के लिए एक वंदे भारत ट्रेन चलाने पर भी विचार कर रहा था, लेकिन लॉजिस्टिक समस्याओं के कारण इसे वापस ले लिया गया। सितंबर में पीएम मोदी ने उदयपुर और जयपुर के बीच तीसरी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी।

Recent Posts