भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अंडर-19 विश्व कप 2024 में पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया। इस मैच में उदय सहारन की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने मेजबान साउथ अफ्रीका को 2 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल में हराकर टीम इंडिया ने सातवीं बार अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई है। अब भारतीय टीम का मुकाबला दूसरा सेमीफाइनल जीतने वाली टीम से फाइनल में होगा।

सचिन दास और उदय सहारन ने खेली शानदार पारी

बल्लेबाजी करते हुए इस मैच भारतीय टीम को शुरुआती चार झटके 38 रनों के अंदर ही लग गए थे। इसके बाद कप्तान उदय सहारन और सचिन दास ने पारी को न सिर्फ संभाला बल्कि भारतीय टीम की जीत की नीव रखी। हालांकि सचिन दास मैच के आखिर तक नहीं टिक पाए थे। इस मैच में सचिन अपने शतक से भी चूक गए थे लेकिन उन्होंने शानदार पारी खेली। अपनी पारी के दौरान सचिन ने 11 चौके और एक छक्का लगाया। इस मैच में सचिन दास के बल्ले से 96 रन निकले। इसके अलावा कप्तान उदय सहारन ने 81 रनों की पारी खेली। उदय सहारन ने इस मैच में कप्तानी वाली पारी खेली। एक छोर से लगातार विकेट गिरने के बाद उदय ने टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया।

साउथ अफ्रीका ने बनाए थे 244 रन

अंडर-19 विश्व कप 2024 के पहले सेमीफाइनल मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 244 रन बनाए थे। साउथ अफ्रीका की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए लुआन-ड्रे प्रीटोरियस ने सबसे ज्यादा 76 रनों की पारी खेली। इसके अलावा रिचर्ड ने 64 रन बनाए। वहीं भारतीय टीम की तरफ से गेंदबाजी करते हुए राज लिंबानी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए। इसके अलावा मुशीर खान ने 2 और सौम्य पांडे ने एक विकेट अपने नाम किया।

भारत ने 48.5 ओवर में की जीत हासिल

सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम सामने साउथ अफ्रीका ने जीत के लिए 245 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसको टीम इंडिया ने 8 विकेट खोकर 48.5 ओवर में हासिल कर लिया। एक समय मैच में भारतीय टीम काफी ज्यादा पिछड़ गई थी। भारतीय टीम को 8 रन के अंदर 2 बड़े झटके लग गए थे। इन्फॉर्म बल्लेबाज मुशीर खान इस मैच में ज्यादा खास कमाल नहीं कर पाए। मुशीर खान महज 4 रन बनाकर आउट हो गए थे। इसके बाद कप्तान उदय सहारन और सचिन दास ने भारतीय पारी को संभाला जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

सातवीं बार फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

साउथ अफ्रीका को हराकर भारतीय टीम ने सातवीं बार अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई है। इसके अलावा टीम इंडिया ने सबसे ज्यादा 5 बार इस खिताब को अपने नाम भी किया है। टीम इंडिया ने अंडर-19 विश्व कप के खिताब को साल 2000, 2008, 2012, 2018 और 2022 में अपने नाम किया है। टीम इंडिया जिस तरह की फॉर्म में है एक बार फिर से उसको अंडर-19 विश्व कप खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।