देश का एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) सेवा में बड़े पैमाने पर व्यवधान देखने को मिल रहा है। हजारों उपयोगकर्ता भुगतान और रुपये के लेन-देन में हो रही समस्याओं को सोशल मीडिया पर रिपोर्ट कर रहे हैं।
देश में यूपीआई की सेवा कई जगहों पर ठप हो गई है, जिससे लोगों को डिजिटल भुगतान करने में दिक्कत हो रही है। कई उपयोगकर्ताओं ने शिकायत की है कि उनके यूपीआई पेमेंट फेल हो रहे हैं या बहुत देर से प्रोसेस हो रहे हैं कई बैंकों के ग्राहक को यूपीआई के जरिए पैसे भेजने और रिसीव करने में दिक्कत आ रही है। यूजर्स ने यूपीआई लेन-देन से जुड़ी समस्या को लेकर अपनी शिकायत और नाराजगी इंटरनेट पर जाहिर कर रहे हैं।
सोशल मीडिया पर लोगों की प्रतिक्रियाएं
कई व्यापारियों ने बताया कि ग्राहक यूपीआई से भुगतान नहीं कर पा रहे हैं, जिससे लेन-देन भी प्रभावित हो रहा है। वहीं ऑनलाइन शॉपिंग और एप्स पर भी भुगतान फेल होने की शिकायतें आई हैं। कुछ उपयोगकर्ताओं ने शिकायत की है कि उनके फोनपे, गूगल पे और पेटीएम जैसे एप्स सही से काम नहीं कर रहे।
एनपीसीआई की आधिकारिक प्रतिक्रिया
वहीं इस मामले पर यूपीआई का संचालन करने वाली संस्था ‘नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया’ (एनपीसीआई) ने प्रतिक्रिया दी है। भुगतान नियामक ने एक्स पर कहा, ‘एनपीसीआई को बीच-बीच में तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ा था, जिसके कारण यूपीआई में आंशिक गिरावट आई थी। अब इसे सुलझा लिया गया है और सिस्टम स्थिर हो गया है। असुविधा के लिए खेद है’। जानकारी के अनुसार शाम सात बजे के बाद अचानक से यूपीआई से भुगतान फेल होने की शिकायतों की बाढ़ सी आ गई है।