पटना: दुनियाभर में अंतराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में शनिवार को पटना जू में अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस के मौके पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया. वन एवं पर्यावरण मंत्री तेज प्रताप यादव अपने आवास से पटना जू साइकिल चलाकर पहुंचे और साइकल से उन्होंने पटना जू का भ्रमण किया।

इस दौरान मंत्री तेज प्रताप यादव के द्वारा सबसे पहले असम से मंगाए गए काले तेंदुए को आम लोगों के दीदार के लिए रिलीज किया गया. चिड़ियाघर में एक नया रेस्टोरेंट भी खोला गया है. तेज प्रताप यादव के द्वारा फीटा काटकर और दीप प्रज्वलन कर इस रेस्टोरेंट का शुभारंभ किया गया है. इस रेस्टोरेंट का नाम मयूर कैफे रखा गया है।

वन पर्यावरण मंत्री तेज प्रताप यादव ने कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस है और इस मौके पर बिहार का पहला तेंदुआ जिसको चिड़ियाघर में आम लोगों के दीदार के लिए रिलीज किया गया है, यह बिहार का गौरव है. इस काले तेंदुए का नाम बघीरा है. तेज प्रताप यादव ने कहा कि जब से हमने पर्यावरण विभाग को संभाला है तब से मेरी कोशिश है कि चिड़ियाघर ही नहीं बल्कि बिहार को कुछ नया चीज मिले और उस दिशा में लगातार हम काम कर रहे हैं।

वही मंत्री ने पटना जू के कर्मियों को कहा है कि कम से कम सप्ताह में 1 दिन साईकिल से जू पहुंचे क्योंकि पटना जू के आसपास का इलाका साइलेंट जोन है. इससे आम लोगों में भी जागरूकता आएगी. वाल्मीकिनगर में पहले बाघों की संख्या 8 थी और आज बाघ संरक्षण पर काम किया जा रहा है, जिसका नतीजा है कि अब बाघों की संख्या 52 हो गई है।