भारत के पूर्व खिलाड़ी यूसुफ पठान अपनी दमदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। आज भी उनके नाम कई ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं जिसे कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ सका है। यूसुफ पठान जब बल्लेबाजी करते हैं तो सामने वाली टीम के पसीने छूट जाते हैं। उन्होंने अपने दमपर कई मैचों को पलटा है। ऐसा ही कुछ उन्होंने शुक्रवार को जिमएफ्रो टी10 लीग में पहले क्वालीफायर मुकाबले के दौरान किया। जब उन्होंने विरोधी टीम के गेंदबाजों को जमकर धोया। खास कर की पाकिस्तान के स्टार गेंदबाज मोहम्मद आमिर को पठान ने आड़े हाथ लिया। साल 2007 और 2011 का वर्ल्ड कप जीत चुके यूसुफ पठान ने इस मुकाबले में मोहम्मद आमिर के एक ओवर में 24 रन बनाए। आमिर ने कभी सपने में नहीं सोचा होगा कि कोई 40 साल का भारतीय खिलाड़ी उन्हें इस तरह से धोएगा।

जिम्बाब्वे में आया पठान का तूफान 

जिम्बाब्वे के हरारे स्पोर्ट्स क्लब डरबन कलंदर्स बनाम जॉबर्ग बफेलोज के बीच जिमएफ्रो टी10 लीग का पहला क्वालीफायर मुकाबला खेला गाया। इस मैच में जॉबर्ग बफेलोज को जीत के लिए 10 ओवर में 141 रनों का लक्ष्य दिया गया था। जॉबर्ग बफेलोज की टीम इस टारगेट को चेज करते हुए काफी मुश्किलों में नजर आ रही थी। उन्होंने 57 के स्कोर पर अपने 4 विकेट खो दिए थे। वहीं मैच में यहां से सिर्फ 5 ओवर बचे हुए थे। हर किसी ने सोचा कि जॉबर्ग बफेलोज इस मुकाबले को हार जाएगी, लेकिन इस मुश्किल स्थिति में यूसुफ पठान बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर आए और अपनी टीम एक गेंद शेष रहते ही मैच जिता दिया। पठान ने इस मुकाबले में सिर्फ 26 गेंदों पर 80 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 9 छक्के जड़े।

आमिर बने मैच के विलन

मैच के आठवें ओवर को फेकने के लिए मोहम्मद आमिर आए थे। आमिर को पठान ने उस ओवर में 24 रन ठोके। उस ओवर की पहली दो गेंदों पर उन्होंने आमिर को दो लंबे छक्के जड़े। इसके बाद आमिर की तीसरी गेंद को उन्होंने डाट कर दिया। फिर चौथी गेंद पर पठान ने छक्का जड़ा। इसके बाद पांचवीं गेंद आमिर ने वाइड फेंक दी। इस गेंद को उन्होंने दोबारा फेंका जिसपर पठान ने दो रन लिए। अंत में छठी गेंद पर फिर से पठान ने बल्ला चलाया और उस गेंद पर चौका लगाया। आमिर ने इस मुकाबले का सबसे मेहंगा ओवर फेका। जिस पर यूसुफ पठान का नाम लिखा था। इसके मुकाबले को जॉबर्ग बफेलोज ने यूसुफ पठान के दमपर 6 विकेट से जीता। इस जीत के साथ उनकी टीम फाइनल में पहुंच गई है। फाइनल में भी उनका सामना डरबन कलंदर्स से ही होगा। डरबन कलंदर्स ने दूसरा क्वालीफायर मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई है।