महिलाओं को सिलाई मशीन खरीदने के लिए मिल रहे 15000 रुपए, यहाँ से जल्दी फॉर्म भरें

NationalTrendingViral News

देश के निम्न वर्गीय परिवारों को सिलाई मशीन योजना के द्वारा लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत तकरीबन 50 हजार महिलाओं को बिल्कुल मुफ्त में सिलाई मशीन दी जा रही है। इस प्रकार से सिलाई मशीन प्राप्त करके बेरोजगार नागरिक अपने लिए रोजगार आय के साधन बन सकते हैं। इससे परिवार को चलाने में भी सहायता मिल जाएगी और आर्थिक स्थिति में भी काफी सुधार होगा।

लेकिन इस योजना के माध्यम से लाभ लेने के लिए सबसे पहले पात्र व्यक्ति को अपना आवेदन जमा करना होता है। यदि आपको नहीं पता कि आप कैसे इस योजना का लाभ लेकर बिल्कुल मुफ्त में सिलाई मशीन या 15000 रूपए का अनुदान प्राप्त कर सकते हैं तो इसके लिए इस आर्टिकल को डिटेल में पढ़ें।

Silai Machine Yojana 2024

इस योजना को देश में निम्न और पिछड़े समुदाय के नागरिकों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं और पुरुषों को सिलाई मशीन या फिर 15 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है। इस प्रकार से इन पैसों से आर्थिक रूप से कमजोर निवासी अपने लिए सिलाई मशीन खरीद कर घर बैठे ही काम कर सकते हैं।

इसके अलावा बिल्कुल फ्री में सिलाई मशीन के साथ-साथ ट्रेनिंग भी दी जाती है और इस दौरान 500 रूपए भी लाभार्थियों को दिए जाते हैं। इस प्रकार से बेरोजगार गरीब नागरिक ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन अपना आवेदन जमा करके इस योजना से फायदा उठा सकते हैं।

सिलाई मशीन योजना की विशेषताएं

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन एक ऐसी कल्याणकारी योजना है जिसके जरिए से देश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के गरीब नागरिकों को फ्री में सिलाई मशीन दी जाती है। किसी योजना का लाभ वैसे तो सभी निम्न वर्गीय परिवार के लोगों के लिए हैं लेकिन महिलाओं को इसका लाभ विशेषकर दिया जाएगा। योजना के माध्यम से 15000 रूपए तक की वित्तीय मदद सरकार के द्वारा दी जाती है जिससे कि बेरोजगार नागरिक आत्मनिर्भर बन सकें और अपना भरण पोषण अच्छे से कर पाएं।

सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन के लिए केवल ऐसे नागरिकों को ही लाभ दिया जाएगा जिनका नाम बीपीएल सूची में दर्ज है। योजना का लाभ केवल महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी दिया जा रहा है। आवेदक की सालाना इनकम 180000 रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

ऐसी महिलाएं जो विधवा है या विकलांग है इन्हें इस योजना का लाभ देने के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। इस प्रकार से आवेदक की उम्र 21 साल से लेकर 40 साल तक होना चाहिए और साथ में महिला भारत की स्थाई निवासी भी हो।

सिलाई मशीन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, घर का प्रमाण पत्र, बैंक की पासबुक, बीपीएल राशन कार्ड या बीपीएल सूची की एक फोटोकॉपी, आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर, आवेदक के शैक्षिक सर्टिफिकेट, अगर कोई व्यक्ति विकलांग हैं तो इसका प्रमाण पत्र इत्यादि देना होता है। आवेदन देने के दौरान यदि उम्मीदवार से कोई और दस्तावेज मांगा जाता है तो वह भी देना पड़ता है।

सिलाई मशीन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना का आवेदन देने के लिए इच्छुक नागरिकों को निम्नलिखित चरणों को सही से दोहराना है :-

  • फ्री में सिलाई मशीन प्राप्त करने हेतु सर्वप्रथम आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है।
  • मुख्य पृष्ठ पर आने के बाद आपको यहां पर योजना हेतु अप्लाई करने वाला लिंक ढूंढ कर इसके ऊपर क्लिक करना है।
  • अब अगले शरण में आपको अपना आधार कार्ड का नंबर और अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई कर लेना है। ‌
  • इस प्रकार से अब जो आवेदन पत्र आपके समक्ष ओपन होकर आएगी आपको इसमें सारी जानकारी को सही से दर्ज करना है।
  • फ्री में सिलाई मशीन या वित्तीय मदद लेने के लिए आपको अपने कार्य के वर्ग में दर्जी को चुन लेना है।
  • इस तरह से आपका एप्लीकेशन फॉर्म पूरा हो गया है और अब आपको अपने सारे जरूरी दस्तावेज अपलोड करने हैं।
  • अब आपको अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर देना है और इस प्रकार से फ्री में सिलाई मशीन का लाभ लेने के लिए आपका ऑनलाइन आवेदन जमा हो जाएगा।
  • अगर आप योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता रखते होंगें तो आपको अवश्य निःशुल्क सिलाई मशीन योजना से लाभान्वित किया जाएगा।

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ है और ऐसे में इच्छुक उम्मीदवारों को तुरंत अपना रजिस्ट्रेशन कर लेना चाहिए। इस प्रकार से निम्न वर्ग के परिवार के नागरिक विशेषतौर से महिलाएं इस योजना का लाभ लेकर आत्मनिर्भर बन सकते हैं। इस योजना का आवेदन देने का पूरा तरीका हमने आपको डिटेल में समझा दिया है, जिसकी मदद से आप आसानी के साथ पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन या फिर वित्तीय अनुदान प्राप्त करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.