Bhakti

पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दी शारदीय नवरात्रि की बधाई

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शारदीय नवरात्रि के अवसर पर प्रदेश एवं देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा है कि मां दुर्गा शक्ति की अधिष्ठात्री देवी हैं. नवरात्रि के पूरे नौ दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा का विशेष महत्व है. मां दुर्गा भक्तों और साधकों में शक्ति का संचार कर करूणा और परोपकार के द्वारा प्राणियों का कल्याण करती है।

सीएम ने अपने एक्स (ट्विटर हैंडल पर लिखा, ” शारदीय नवरात्रि के अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. मां दुर्गा शक्ति की अधिष्ठात्री देवी हैं. नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा होती है. मां दुर्गा भक्तों और साधकों में शक्ति का संचार कर करूणा और परोपकार के द्वारा प्राणियों का कल्याण करती हैं. नवरात्रि पर्व को सभी पारस्परिक सद्भाव, आपसी भाईचारे एवं शांतिपूर्ण तरीके हर्षोल्लास के साथ मिल-जुलकर मनाएं.”

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दुर्गा पूजा के दौरान हर साल सप्तमी से कई पूजा पंडालों में मां दुर्गे की पूजा अर्चना भी करते हैं. पटना के सबसे व्यस्त डाक बंगला चौराहा पर बनाए गए पूजा पंडाल में सीएम हर साल जरूर जाते हैं. इसके अलावा शहर के अलग-अलग स्थान पर चाहे खाजपुरा हो या मछुआ टोली हो या फिर रामकृष्ण आश्रम में बनाए गए पूजा पंडाल पहुंचकर मां दुर्गे की पूजा अर्चना करते हैं. पटना के प्रमुख दुर्गा मंदिर बड़ी पटन देवी, छोटी पटन देवी, शीतला मंदिर में भी जाते हैं और वहां भी मां की पूजा अर्चना करते हैं. इस साल भी दुर्गा पूजा को लेकर आधुनिक पटना में डाक बंगला चौराहा सहित कई स्थानों पर पंडाल बनाए गए हैं और आज से नवरात्रि की पूजा शुरू हो गई है।