अब नालंदा से मैट्रिक परीक्षा की 75 हजार आंसरशीट गायब,

पटना जिले में कुछ दिन पहले कॉपी गायब होने के बाद राजनीतिक घमासान मचा था और अभी यह घमासान शांत पूरी तरह से शांत भी नहीं हुआ कि नालंदा जिले में 2016 मैट्रिक की परीक्षा की 75 हजार उत्तर पुस्तिका गायब होने की बात सामने आ गई।

इस बात का खुलासा उस वक्त उजागर हुआ जब बिहार विद्यालय समिति की टीम पटना से मैट्रिक परीक्षा के मूल्यांकन की कॉपी जमा लेने के लिए कॉलेजिएट स्कूल बिहारशरीफ पहुंची।

गौरतलब है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अधिकारी राज किशोर प्रसाद गुप्ता माल ढोने वाले वाहन और मजदूरों को लेकर इन कॉपियों को बोर्ड ऑफिस ले जाने के लिए कॉलेजिएट विद्यालय पहुंचे। विद्यालय की प्रधानाध्यापिका ने सुरक्षित कमरे का दरवाजा खोलकर देखा तो वहां पर एक भी कॉपी नहीं मिली। पूरा कमरा खाली पड़ा था। यह देखकर वह खुद भी चक्कर में पड़ गई।

खाली पड़े कमरे को देखकर स्कूल प्रबंधक व अधिकारियों के होश उड़ गए। किसी को समझ में नहीं आ रहा था कि इतनी कॉपियां आखिर गायब कैसे गई। विद्यालय में रात्रि प्रहरी नहीं रहने के कारण 75 हजार मैट्रिक की उत्तर पुस्तिका चोरी हो गई है।

जिस कमरे में रखी गई थी उसकी खिड़की भी टूटी पायी गई है और कॉपियां जहां-तहां बिखरी पायी गयीं। जिसके बाद बोर्ड ऑफिस के अधिकारी राज किशोर गुप्ता बिना कॉपियों के अपने दल बल के साथ वापस लौट गए। इस घटना की सूचना मिलते ही जिले के अधिकारियों के पैरों तले जमीन खिसक गई।

स्कूल की प्रधानाध्यापिक ने आनन फानन में इसकी सूचना नालंदा एसपी और डीएम को दी। हालांकि इस मामले में कोई भी अधिकारी बोलने से साफ परहेज कर रहे है। लेकिन एक बात तो तय है कि यदि इस प्रकरण का पूरी पारदर्शिता के साथ जांच कराई गई तो कई लोगों पर गाज गिरना तय है।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *