इंडो-नेपाल बार्डर पर पकड़े गये दो इजरायली नागरिक, पूछताछ के बाद हुआ ये खुलासा

भारत-नेपाल बॉर्डर पर इनरवा बीओपी के पास गुरूवार की देर रात दिल्ली नंबर के वाहन से नेपाल की सीमा में प्रवेश करने के क्रम में दो विदेशी नागरिकों​ को एसएसबी के जवानों ने रोक कर उन्हें हिरासत में ले लिया और इसकी सूचना वरीय अधिकारियों को दी। सूचना मिलते ही पूरे एसएसबी कैंप में खलबली मच गयी और वाहन समेत दोनों नागरिकों को एसएसबी कैंप लाया गया।

 

47वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल के असिस्टेंट कमांडेंट राजकुमार कुमावत ने बताया कि गुरूवार की देर रात डयूटी पर तैनात जवानों ने दो विदेशी नागरिकों को हिरासत में लिया। पूछताछ और जांच पड़ताल के बाद दोनों नागरिक इजरायल के निकले। दोनों रास्ता भटक कर रक्सौल के बदले इनरवा पहुंच गए थे।

 

विदेशी नागरिकों की पहचान इजरायल के जेरूसलम निवासी लायर वाजना और हैफा निवासी ओडेड सिमोनी के रूप में की गयी है। दोनों से आवश्यक जानकारी लेने के बाद रक्सौल ले जाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जवानों ने चेकपोस्ट के पास देखा कि गुरूवार की देर रात्रि के समय दिल्ली नंबर के वैन में अंग्रेजी गाना बज रहा है। शक के आधार पर जवानों ने वैन के पास पहुंच गहन तलाशी ली और इसकी सूचना उन्हें दी।

 

मामले में पड़ताल की गयी और पता चला कि दोनों काठमांडू स्थित अपने एंबेसी में वीजा के रिन्यूवल हेतु काठमांडू जा रहे थे। रास्ता की अनभिज्ञता के कारण वे रक्सौल जाने के बदले इनरवा बॉर्डर पहुंच गए थे। उनका वीजा दो दिनों के अंदर एक्सपायर होने वाला है, जिसे कारण वे काठमांडू जा रहे थे। कुछ दिनों के लिए इंडिया टूर पर दोनों विदेशी नागरिक आए थे। भारत के गोवा, मुंबई व दिल्ली आदि जगहों पर घुमने की बात भी दोनों इजरायली नागरिकों ने स्वीकार की।

 

एसएसबी जवानों ने गुरूवार की देर रात दो इजरायली नागरिकों को बॉर्डर चेकपोस्ट से हिरासत में लिया। दोनों रास्ता भटक कर रक्सौल के बदले इनरवा पहुंच गए थे। दोनों को रक्सौल ले जाया जा रहा है। वरीय अधिकारियों को इस बाबत जानकारी दे दी गयी है।

 

राजकुमार कुमावत

असिस्टेंट कमांडेंट

47वीं वाहिनी एसएसबी

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *