kolkata State TOP NEWS West Bengal

जांच समिति की रिपोर्ट, ढहाया जाएगा कोलकाता का माझेरहाट पुल

पिछले हफ्ते कोलकाता के डायमंड हार्बर रोड पर माझेरहाट पुल का एक हिस्सा गिर गया था जिसके चपेट में कई लोग आ गए और हादसे के बाद राज्य सरकार को लगातार आलोचना का शिकार होना पड़ा था. अब इस पुल को गिरा दिया जाएगा और इसकी जगह नया पुल तैयार किया जाएगा.

राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हादसे के बाद एक जांच समिति का गठन किया था. तब मुख्यमंत्री ने कहा था, ‘पुल के ढह जाने के कारणों का पता लगाने के लिए मुख्य सचिव मलय डे की अगुवाई में एक समिति जांच करेगी. उन लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी जिनकी लापरवाही से यह हादसा हुआ, किसी को बख्शा नहीं जाएगा.’

अब शुरुआती जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद राज्य सरकार ने इस पुल को गिराने का फैसला लिया है और इसकी जगह नया पुल तैयार किया जाएगा जो एक साल में बनकर तैयार होगा.

ममता बनर्जी ने कहा कि लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकता. हालांकि मेट्रो निर्माण कार्य इससे प्रभावित हो सकता है. उन्होंने कहा कि दोषी लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि रिपोर्ट में मेट्रो से जुड़े निर्माण कार्य के कारण वाइब्रेशन (कंपन) का भी उल्लेख किया गया है. साथ ही रिपोर्ट में पीडब्ल्यूडी की लापरवाही का भी उल्लेख किया गया है. उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में पुराने निर्माण को गिराने की सलाह दी गई है.

4 सितंबर को हुए पुल हादसे के बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू हो गया था. हादसे के बाद बीजेपी सांसद रूपा गांगुली ने इसके लिए प्रशासन की लापरवाही को दोषी माना.

तो दूसरी तरफ राज्य सरकार का कहना था कि इस पुल की जिम्मेदारी मेट्रो-रेल विभाग की थी. वहीं मेट्रो की ओर से कहा गया कि इससे हमारा लेना-देना नहीं. राज्य सरकार ने कहा कि पुल का निर्माण कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट ने किया था, जबकि ट्रस्ट ने इससे इनकार कर दिया था.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *