जू के सपेरे मदन को कोबरा ने डंसा, पीएमसीएच में भर्ती

जू के सपेरे मदन को कोबरा ने डंसा, पीएमसीएच में भर्ती

11th November 2018 0 By Deepak Kumar

चिड़ियाघर के सांप घर में सापों की देखभाल करने वाला मदन खुद वहीं के कोबरे का शिकार हो गया। शुक्रवार शाम सांप घर बंद करते समय कोबरा ने उसे डंस लिया। उसे पीएमसीएच आईसीयू में भर्ती कराया गया है। उसकी हालत गंभीर बनी हुई है।
शुक्रवार शाम 4 बजकर 45 मिनट पर सांप घर बंद करते समय मदन शर्मा सांपों की गिनती कर रहा था। इसी दौरान कोबरा के शरीर पर मदन का पैर पड़ा तो उसने पलट कर डंस लिया। इसके बाद तुरंत जू कर्मियों ने मदन को एंटी स्नेक वेनम देकर पीएमसीएच इमरजेंसी में भर्ती कराया। वहां भी जू कर्मियों की ड्यूटी लगा दी गई है। इमरजेंसी के मुख्य आकस्मिक चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अभिजीत सिंह ने बताया कि मरीज को आईसीयू में रखा गया है। एंटी स्नेक वेनम दिया जा रहा है। रात नौ बजे तक 10 वायल दिया जा चुका था। डॉ. पंकज हंस की यूनिट में मदन का इलाज चल रहा है।
दूसरी बार मदन को कोबरा ने डंसा
मदन को दूसरी बार कोबरा ने डंसा है। करीब दस साल पहले भी कोबरा ने मदन को अपना शिकार बनाया था। सबसे जहरीले सांपों को बिग फोर के नाम से जाना जाता है। इसमें कोबरा, करैत, रसेल्स वाइपर एवं सॉ स्केल्ड वाइपर शामिल है। बिग फोर प्रजाति में से एक कोबरा ने ही मदन को काट लिया है।

पटना का एकमात्र सपेरा है मदन
बता दें कि चिड़ियाघर के सबसे पुराने और अनुभवी सपेरों में मदन की गिनती होती है। यह पटना का भी एकमात्र सपेरा है। अभी तक ढाई हजार से अधिक सांपों को वह पकड़ चुका है। सीएम हाउस, गवर्नर हाउस, आपदा प्रबंधन विभाग, पटना विवि और सचिवालय जैसे तमाम बड़े जगहों पर सांप निकलने पर मदन को ही याद किया जाता है। अभी उनकी नौकरी करीब सात साल बची है। बीस साल से वे जू को अपनी सेवा दे रहे हैं।
सांपघर दर्शकों के लिए कौतूहल
संजय गांधी जैविक उद्यान की सैर करने वाले दर्शक भी और कहीं जाए या न जाए पर सांप घर को देखना नहीं भूलते हैं। सांप घर को दर्शक दूर से ही देख लें, इसके लिए नए डिजाइन से सांप घर को तैयार किया गया है। अभी सांप घर में 11 बॉक्स हैं। जो कांच के ग्लास से बने हैं। सांप घर को करीब 28 लाख रुपये की लागत से आधुनिक व आकर्षक बनाया गया था। जिसमें सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए थे। मुख्य द्वार के ऊपर 6 फीट लंबे और 4 फीट चौड़े नागराज के फन का मॉडल बना है।
कौन-कौन से हैं सांप :

  • इंडियन रॉक पाइथन 25 फीट है लंबा
  • अपनी लंबाई से दस लोगों को बांध सकता है
  • बिग फोर यानी चार खतरनाक जहरीले सांपों में अभी दो ही हैं जू में
  • कोबरा और करैत बिग फोर में शामिल है
  • धामन, वाटर स्नेक, रसेल वाइपर और सैंड बोउ
  • भारत में 275 विभिन्न प्रजातियों के पाए जाते हैं सांप
  • 181 प्रकार के सांप गैर जहरीले हैं
  • 94 सांपों को तकनीकी रूप से जहरीला माना जाता हैं
  • 20 समुद्री सांप है और 36 प्रकार के ऐसे जहरीले सांप हैं जो रेयर ही पाए जाते हैं
Advertisements