Bihar

बक्सर-पटना फोर लेन सड़क का निर्माण शुरू,केन्द्रीय मंत्री अश्विनी चौबे की उपस्थिति में हुआ भूमि पूजन

पटना और बक्सर के बीच फोरलेन सड़क के निर्माण का काम सोमवार से शुरू हो गया. केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने भूमि पूजन के साथ इस बहुप्रतीक्षित योजना की शुरुआत की.

बक्सर में आयोजित कार्यक्रम में बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव भी मौजूद थे. उन्होंने कहा कि जहां बाबा है, वहां विकास हैं. अश्विनी चौबे बक्सर के सांसद हैं और उन्हें लोग बाबा के नाम से पुकारते हैं.

 

केंद्रीय मंत्री और बक्सर सांसद अश्विनी कुमार चौबे ने सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से इस परियोजना को मंजूरी देने की अपील की थी. इसी के बाद आज से इसका कार्य को प्रारम्भ किया जा रहा है. बक्सर में यह प्रोजेक्ट कुल 681.670 करोड़ का है जिसमें कुल 48 किलोमीटर की फ़ोर लेन सड़क का निर्माण होना है.

 

इसपर टोल प्लाज़ा के साथ-साथ इस हाइवे पर रोशनी की व्यवस्था, पेट्रोल पम्प स्टेशन, एम्बुलेंस, क्रेन की सुविधा, ट्रैफ़िक ऐड पोस्ट, दूरसंचार सिस्टम, चिकित्सीय सहायता बूथ और वाहनों के बचाव के लिए बूथ भी बनाये जाएंगे. कुल मिलाकर इसे काफ़ी आधुनिक सुरक्षा मानकों के अनुरूप बनाया जा रहा है.

 

फोर लेन रोड पर अंडर पास और जल निकास की सुविधा भी दी जा रही है. सिर्फ बक्सर और शाहपुर के बीच ही 130 पुलियों का निर्माण कार्य होगा. इसमें कई जगहों पर ज़रूरत के मुताबिक़ सड़क एलिवेटेड होगी ताकि वाहन एक ओर से दूसरी ओर बिना किसी परेशानी के जा सकें और जाम की समस्या ना हो.

 

इस प्रोजेक्ट में 90 करोड़ का बजट गंगा पुल निर्माण के लिए रखा गया है. इसमें गंगा नदी पर बने वीर कुंवर सिंह पुल के समानांतर दो लेन के पुल का निर्माण होना है. पुराने पुल की स्थिति जर्जर हो चुकी है. जिसपर भारी वाहनों की आवाजाही बंद है. नए पुल के निर्माण के बाद पुराने पुल की मरम्मत कर इसे पुनः जनता के लिए खोल दिया जाएगा.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *