बिहार का प्रसिद्ध मंदार महोत्सव आज से हुआ शुरू

बिहार का प्रसिद्ध मंदार महोत्सव आज से हुआ शुरू

14th January 2019 0 By Raj Kumar

बिहार का प्रसिद्ध मंदार महोत्सव 2019 का चार दिवसीय आयोजन सोमवार 14 जनवरी से शुरू होगा। राजकीय मेले का दर्जा मिलने के बाद पहली बार आयोजित होने वाले कार्यक्रम का उद्घाटन राज्य के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम नारायण मंडल करेंगे। कार्यक्रम की तैयारी पूरी हो चुकी है। बौंसी के मेला मैदान को आकर्षक ढंग से सजाया गया है।

पहली बार राजकीय मेला के रूप में आयोजन
इस बार का मंदार महोत्सव कई मायने में काफी अलग होने जा रहा है। पहली बार राजकीय मेला के रूप में इसका आयोजन किया जा रहा है। इधर मकर संक्रांति के मौके पर मंदार पर्वत की तराई में स्थित पापहरणी सरोवर में सोमवार को स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की अपार भीड़ जुटेगी। मंदार महोत्सव के आयोजन में विभिन्न प्रकार की खेल प्रतियोगिता के साथ ही भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसमें प्रसिद्ध बालीवुड गायक अल्ताफ रजा, स्व. गायक मो. अजीज की बेटी सना अजीत, सरफराज अजीज का कार्यक्रम मुख्य आकर्षण होगा। इसके अलावा स्थानीय कलाकारों को भी मंच पर मौका दिया गया है। उद्घाटन के मौके पर सांसद व विधायक के साथ अन्य लोग मौजूद होंगे।

राजस्व मंत्री करेंगे बौंसी मेला सह मंदार महोत्सव का उद्घाटन
पहली बार राजकीय महोत्सव के तौर आयोजित किया जाने वाला मंदार महोत्सव का उद्घाटन सोमवार को सूबे के भूमि सुधार व राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल दिन के 12 बजकर 30 मिनट पर करेंगे। जिला प्रशासन ने मेले के उद्घाटन की तैयारी पूरी कर ली है। मंदार महोत्सव मंच सहित नवनिर्मित मुनेश्वर कृषि प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे। 1939 से सरकारी तौर पर आयोजित किया जा रहा बौंसी मेला को राजकीय मेला का दर्जा दिये जाने की मांग 30 वर्षों से क्षेत्र की जनता के साथ-साथ जनप्रतिनिधि कर रहे थे।

पहले दिन महोत्सव के दौरान ये होगा कार्यक्रम 
पहले दिन महोत्सव के कार्यक्रम में प्रख्यात सिंगर सना अजीज और सरफराज अजीज का गायन होगा। जबकि 15 जनवरी को ब्लू फायर इंटरटेनमेंट एवं 16 जनवरी को प्ले बैक सिंगर अल्ताफ रजा का कार्यक्रम होगा। वहीं जिले के विभिन्न स्कूलों के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। जबकि विभिन्न मैदानों पर खेलकूद, पतंगबाजी सहित अन्य आयोजन होंगे।

तीन लेयर में होगी मंदार मेला की सुरक्षा
बौंसी(बांका)। बौंसी मेला में तीन लेयर की सुरक्षा लगायी गयी है जो मेले में आने वाले श्रद्घालुओं को सुरक्षा प्रदान करेगी । 

Advertisements