मोदी सरकार के लिए खुशखबरी, दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना भारत, फ्रांस हुआ पीछे

मोदी सरकार के रिफॉर्म्स का असर दिख रहा है. रिफॉर्म्स के दम पर ही भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली इकोनॉमी में शुमार है. इस बीच मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर है.
नई दिल्ली: मोदी सरकार के रिफॉर्म्स का असर दिख रहा है. रिफॉर्म्स के दम पर ही भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली इकोनॉमी में शुमार है. इस बीच मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर है. वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत अब दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. उसने इस मामले में फ्रांस को पीछे छोड़कर यह मुकाम हासिल किया है. वर्ल्ड बैंक के मुताबिक, भारत की GDP (सकल घरेलू उत्पाद) पिछले साल के आखिर में 2.597 ट्रिलियन डॉलर (178 लाख करोड़ रुपए) रही, जबकि फ्रांस की 2.582 ट्रिलियन डॉलर (177 लाख करोड़ रुपए) रही. कई तिमाहियों की मंदी के बाद भारत की अर्थव्यवस्था जुलाई 2017 से फिर से मजबूत होने लगी.

2017 जुलाई से मजबूत हुई अर्थव्यवस्था
आपको बता दें कि भारत की आबादी इस समय 1.34 अरब यानी 134 करोड़ है और यह दुनिया का सबसे आबादी वाला मुल्क बनने की दिशा में अग्रसर है. उधर, फ्रांस की आबादी 6.7 करोड़ है. वर्ल्ड बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, फ्रांस की प्रति व्यक्ति जीडीपी भारत से 20 गुना ज्यादा है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ‘भविष्यवाणी’, 2025 तक नई उड़ान भरने को तैयार भारत

तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है भारत
वर्ल्ड बैंक ग्लोबल इकोनॉमिक्स प्रॉस्पेक्टस रिपोर्ट के मुताबिक, नोटबंदी और जीएसटी के बाद आई मंदी से भारत की अर्थव्यवस्था उबर रही है. नोटबंदी और जीएसटी (माल एवं सेवा कर) के कारण दिखे ठहराव के बाद पिछले साल मैन्युफैक्चरिंग और उपभोक्ता खर्च भारतीय अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के प्रमुख कारक रहे. एक दशक में भारत ने अपनी जीडीपी को दोगुना कर दिया है और संभावना जताई जा रही है कि चीन की रफ्तार धीमी पड़ सकती है और एशिया में भारत प्रमुख आर्थिक ताकत के तौर पर उभर सकता है. उम्मीद जताई गई है कि भारत 2032 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है.

कौन सा देश किस पायदान पर

देश जीडीपी
अमेरिका $19.390 ट्रिलियन (1,379 लाख करोड़)
चीन $12.237 ट्रिलियन (963 लाख करोड़)
जापान $4.872 ट्रिलियन (351 लाख करोड़)
जर्मनी $3.677 ट्रिलियन (289 लाख करोड़)
यूके $2.622 ट्रिलियन (202 लाख करोड़)
भारत $2.597 ट्रिलियन (178 लाख करोड़)
फ्रांस $2.582 ट्रिलियन (177 लाख करोड़)
ब्रिटेन को पीछे छोड़ेगा भारत?
लंदन स्थित कंसल्टेंसी सेंटर फॉर इकनॉमिक्स ऐंड बिजनेस रिसर्च ने पिछले साल के ही संभावना जताई थी कि GDP के लिहाज से भारत ब्रिटेन और फ्रांस दोनों को पीछे छोड़ देगा. यही नहीं, 2032 तक भारत के दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यव्था बन जाएगा. 2017 के आखिर में ब्रिटेन 2.622 ट्रिलियन GDP के साथ दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.

मोदी सरकार के इस काम की World Bank ने भी की तारीफ, कहा ‘बहुत अच्छा’ काम किया

IMF भी है भारत पर पॉजिटिव
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के अनुसार इस साल भारत की ग्रोथ 7.4 फीसदी रह सकती है और कर सुधार व घरेलू खर्चे के चलते 2019 में भारत की विकास दर 7.8 फीसदी पहुंच सकती है. वहीं, दुनिया की औसत विकास दर 3.9 फीसदी रहने का अनुमान जताया गया है.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *