INTERNATIONAL NATIONAL TOP NEWS

श्रीलंकाः सांप्रदायिक हिंसा के बाद पूरे देश में 10 दिन की इमरजेंसी

श्रीलंका के कैंडी जिले में दो विशेष समुदाय में झड़प के एक दिन बाद सांप्रदायिक हिंसा पर काबू पाने के लिए 10 दिन के लिए आपात स्थिति की घोषणा कर दी गई है। यह जानकारी आज सरकार के प्रवक्ता ने दी। जगह-जगह सेना की तैनाती भी की गई है।

 

श्रीलंका में दोनों समुदायों के बीच पिछले एक साल से तनाव बढ़ता जा रहा है। कुछ विशेष समुदाय वाले दूसरे समुदाय के लोगों का श्रीलंका में मौजूदगी का भी विरोध रह रहे हैं।

 

सरकार के प्रवक्ता दयासिरी जयसेकरा ने बताया कि सांप्रदायिक दंगों को देश के अन्य हिस्सों में फैलने से रोकने के लिए मंत्रिमंडल की विशेष बैठक में देश में 10 दिन के लिए आपात स्थिति घोषित करने का फैसला किया गया है।

 

 

इसके अलावा फेसबुक के जरिये हिंसा भड़काने वालों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करने का ऐलान किया गया है। कैंडी में भीड़ द्वारा दुकान जलाए जाने के बाद मौके पर सुरक्षा बलों को भेज दिया गया और कर्फ्यू लगा दिया गया।

 

यह है पूरी घटना-

 

दरअसल दो समुदायों के बीच श्रीलंका के कैंडी में इस कदर हिंसा भड़की कि पूरे देश में दंगा भड़क गया। कैंडी श्रीलंका का सबसे लोकप्रिय टूरिस्‍ट हिल स्‍टेशन है। कैंडी में एक व्यक्ति की हत्या और समुदाय विशेष के व्यापार को आग लगाने के बाद अशांति के हालात पैदा हो गए थे।

 

दंगा भड़कने के बाद दर्जनों लोगों को किया गिरफ्तार किया गया है। सरकार ने सभी पार्टियों और आम नागरिकों से अपील की है कि वे जिम्‍मेदारी दिखाएं और शांति बनाए रखें।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *