सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का निर्माण जून से:अश्विनी चौबे

सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का निर्माण जून से:अश्विनी चौबे

16th April 2018 0 By Kumar Aditya

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्रि्वनी कुमार चौबे ने कहा कि भागलपुर में 250 करोड़ की लागत से सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का निर्माण मई के अंतिम सप्ताह या जून के प्रथम सप्ताह में प्रारंभ कर दिया जाएगा। चौबे रविवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। इसके बाद उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और सीपीडब्ल्यूडी के कार्यपालक अभियंता के साथ समीक्षा बैठक की।

 

उन्होंने कहा कि सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के निर्माण के लिए केंद्र और राज्य सरकार से राशि मिलेगी। कॉर्मेल स्कूल के समीप अस्पताल की पांच एकड़ जमीन पर इसका निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि भागलपुर के मोहद्दीनगर में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बदला जाएगा, ताकि स्थानीय मरीजों को इलाज के लिए कहीं नहीं जाना पड़े। दरियापुर में भी रेफरल अस्पताल का निर्माण प्रस्तावित है।

 

उन्होंने कहा कि जेएलएनएमसीएच सहित राज्य के मेडिकल कॉलेजों में कैंसर का पता लगाने के लिए उपकरण लगाए जाएंगे। यह व्यवस्था टाटा ट्रस्ट द्वारा की जाएगी, ताकि प्रथम चरण में ही कैंसर की पहचान हो सके। कैंसर मरीजों को किमोथेरेपी की भी सुविधा रेडियोलॉजी विभाग में की जाएगी। अस्पतालों में यह व्यवस्था भी जल्द ही प्रारंभ की जाएगी। उन्होंने कहा कि पटना और गया जिले में भी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का निर्माण किया जाएगा। गया में अभी टेंडर नहीं हुआ है। पटना में जमीन तलाशी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. हेमंत कुमार, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. रामचंद्र प्रसाद एवं कार्यपालक अभियंता कृष्ण कुमार सहित कई स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे।

Advertisements