Cricket IPL SPORTS TOP NEWS

IPL GLvsDD : श्रेयस अय्यर शतक से चूके, लेकिन दिला दी जीत, गुजरात टीम दिल्ली से हारी, ऐसा रहा रोमांच…


कानपुर: पिछले मैच में जहीर खान की कप्तानी वाली दिल्ली डेयरडेविल्स के हाथों मात खा चुकी सुरेश रैना की गुजरात लॉयन्स एक बार फिर उसके सामने थी. गुजरात की कोशिश पिछली हार का बदला लेने की रही, लेकिन श्रेयस अय्यर ने ऐसा होने नहीं दिया और एक छोर से लगातार गिरते जा रहे विकेटों के बीच संघर्ष जारी रखते हुए मैच विजयी पारी खेल दी. अय्यर शतक से चूक गए, लेकिन उनकी टीम दिल्ली डेयरडेविल्स जीत गई. IPL 10 के 50वें मैच में दोनों टीमें कानपुर के ग्रीनपार्क में मुकाबले पर रहीं. गुजरात की ओर से रखे गए 196 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स ने 19.4 ओवर में 7 विकेट पर 197 रन बनाकर मैच पर दो विकेट से कब्जा कर लिया. श्रेयस अय्यर ने 57 गेंदों में 96 रन (15 चौके, 2 छक्के) ठोके. अय्यर ने 33 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. करुण नायर ने 15 गेंदों में 30 रन बनाए. नायर और अय्यर ने तीसरे विकेट के लिए 57 रन जोड़े. अय्यर ने लगातार गिर रहे विकेटों के बीच एक छोर थामे रखा और तेजी से रन बनाए. फिर सातवें विकेट के लिए पैट कमिन्स के साथ 61 रनों की साझेदारी करके टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया.

Sponsored Content by Taboola
Play This for 1 Minute & See Why Everyone’s Addicted
Vikings: War of Clans Mobile App
अय्यर ने अपनी पारी में महज दो छक्के लगाए, जबकि चौकों की संख्या 15 रही. इसी से आप अंदाज लगा सकते हैं कि उन्होंने रिस्क फ्री बैटिंग करने के बावजूद तेजी से रन बना लिए. पैट कमिन्स ने 13 गेंदों में 24 रन बनाए. दिल्ली को पहला झटका दूसरे ओवर में ही लग गया, जब प्रदीप सांगवान ने खतरनाक संजू सैमसन (10) को पैवेलियन भेज दिया. फिर 15 के स्कोर पर ऋषभ पंत (4) लापरवाही के कारण रनआउट हो गए. ऐसे में दिल्ली एक समय संकट में आ गई थी.

अंतिम ओवर का रोमांच
अंतिम यानी 20वें ओवर में दिल्ली को जीत के लिए नौ रन चाहिए थे. गेंदबाज थे बासिल थंपी. पहली गेंद पर अय्यर ने दो रन लेग बाई के लिए. दूसरी गेंद पर थंपी ने अय्यर को बोल्ड कर दिया. अय्यर ने 57 गेंदों में 96 रन ठोके. तीसरी गेंद पर अमित मिश्रा ने चौका जड़ दिया. फिर चौथी गेंद पर एक और चौका लगाकर दिल्ली को जीत दिला दी.

गुजरात ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 195 रन बनाए थे. एरॉन फिंच ने सबसे अधिक 39 गेंदों पर 69 रन (4 छक्के, 6 चौके) जड़े. उन्होंने 32 गेंदों में फिफ्टी पूरी की, जबकि दिनेश कार्तिक ने 40 रन (28 गेंद, 4 चौके, 1 छक्का) ठोके, वहीं ईशान किशन ने 34 रन (25 गेंद, 5 चौके. 1 छक्का) रनों का योगदान दिया.

गुजरात के 56 रन तक तीन विकट गिर जाने के बाद दिनेश कार्तिक और एरॉन फिंच ने चौथे विकेट के लिए 92 रन जोड़े. इसके बाद फिंच ने रवींद्र जडेजा के साथ पांचवें विकेट के लिए 32 रनों की साझेदारी की. गुजरात का पहला विकेट 21 रन पर गिरा. ड्वेन स्मिथ (8) अनलकी रहे और रनआउट हो गए. कप्तान सुरेश रैना (6) को तेज गेंदबाज पैट कमिन्स ने बोल्ड किया. फिर 56 रन के स्कोर पर जमकर खेल रहे ईशान किशन (34 रन, 25 गेंद, 5 चौके. 1 छक्का) भी लौट गए.

दिल्ली डेयरडेविल्स की बैटिंग का पूरा अपडेट
पहले 5 ओवर : पंत-सैमसन के अहम विकेट खोए
दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए पारी की शुरुआत संजू सैमसन और करुण नायर ने की, जबकि लॉयन्स के लिए गेंदबाजी धवल कुलकर्णी ने संभाली. सैमसन ने उनकी पहली ही गेंद पर बाउंड्री लगा दी. ओवर में सात रन बने. दूसरा ओवर प्रदीप सांगवान ने डाला और तीसरी गेंद पर सैमसन (10) को बोल्ड कर दिया. पांचवीं गेंद पर ऋषभ पंत (4) लापरवाही के कारण रनआउट हो गए. उन्होंने बल्ला क्रीज के भीतर नहीं रखा, जबकि उनके पास काफी समय था. पंत का ध्यान अपील की ओर था और उन्होंने क्रीज की ओर ध्यान ही नहीं दिया. इस बीच सुरेश रैना ने उनके विकेट उखाड़ दिए. ओवर में आठ रन बने. तीसरे ओवर में कुलकर्णी ने सात रन खर्च किए. पांचवां ओवर बासिल थंपी ने किया. उनको अय्यर ने दो चौके लगा दिए. अंतिम गेंद पर नायर ने छक्का जड़ दिया और ओवर में 15 रन बना लिए. 5 ओवर में दिल्ली- 47/2.

6 से 10 ओवर : दो विकेट गिरे, 45 रन बने
छठे ओवर में गेंदबाजी ड्वेन स्मिथ ने संभाली और अय्यर ने उनका स्वागत चौके से किया. फिर नायर ने लगातार तीन चौके लगाकर ओवर में कुल 17 रन ठोक दिए. सातवें ओवर में दिल्ली ने सात रन बनाए, आठवें ओवर में जेम्स फॉल्कनर ने करुण नायर (30 रन, 15 गेंद) को आउट कर दिया. नौवें ओवर में अय्यर ने रवींंद्र जडेजा को छक्का लगाकर नौ रन बटोरे. दसवें ओवर में अय्यर ने फॉल्कनर को दो चौके जड़े, लेकिन अंतिम गेंद पर मर्लन सैमुअल्स (1) रनआउट हो गए. 10 ओवर में दिल्ली- 92/4.

11 से 15 ओवर : दो विकेट गिरे, 46 रन आए
11वें ओवर में जडेजा को एक चौका पड़ा, लेकिन फिर कोई बाउंड्री नहीं मिल पाई और ओवर में छह रन ही बन पाए. अय्यर ने 33 गेंदों में फिफ्टी लगाई. 12वें ओवर में बासिल थंपी को अय्यर ने चौका लगाया. चौथी गेंद पर कोरी एंडरसन (6) रनआउट हो गए. ओवर में 12 रन आए. 13वें ओवर में जडेजा को ब्रैथवेट ने दो चौके लगाकर नौ रन बनाए. 14वें ओवर कार्लोस ब्रैथवेट (11) को तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. 15वें ओवर में प्रदीप सांगवान की अय्यर ने पिटाई लगा दी. ओवर में 17 रन बने. 15 ओवर में दिल्ली- 138/6.

16 से 19.4 ओवर : अय्यर शतक चूके, टीम जीती
अय्यर ने 16वें ओवर में कुलकर्णी को लगातार तीन चौके जड़ दिए. ओवर में 14 रन बने. 17वें ओवर में फॉल्कनर को पैट कमिन्स ने लॉन्गऑन के ऊपर से छह रन के लिए भेज दिया. फिर चौथी गेंद पर अय्यर ने भी छक्का जड़ दिया. अंतिम गेंद पर चौका भी पड़ा. ओवर में 21 रन बने. 19वें ओवर में फॉल्कनर ने पैट कमिन्स (24 रन, 13 गेंद) को ड्वेन स्मिथ के हाथों कैच कराया. मोहम्मद शमी ने पांचवीं गेंद पर चौका जड़ा. ओवर में छह रन बने. अंतिम ओवर में दिल्ली को जीत के लिए नौ रन चाहिए थे. गेंदबाज थे बासिल थंपी. पहली गेंद पर अय्यर ने दो रन लेग बाई के लिए. दूसरी गेंद पर थंपी ने अय्यर को बोल्ड कर दिया. अय्यर ने 57 गेंदों में 96 रन ठोके. तीसरी गेंद पर अमित मिश्रा ने चौका जड़ दिया. फिर चौथी गेंद पर एक और चौका लगाकर दिल्ली को जीत दिला दी. 20 ओवर में दिल्ली- 197/8.

गुजरात लॉयन्स की बैटिंग का पूरा अपडेट
पहले 5 ओवर : स्मिथ आउट, रनगति- 7.8
गुजरात लॉयन्स के लिए ओपनिंग ड्वेन स्मिथ और ईशआन किशन ने की, जबकि दिल्ली की ओर से गेंदबाजी की कमान खुद कप्तान जहीर खान ने संभाली. स्मिथ ने एक चौका लगाकर ओवर में किशन के साथ सात रन बना लिए. दूसरा ओवर दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने किया. इस बार किशन ने चौका जड़ा. ओवर तीन अतिरिक्त रन सहित आठ रन आए. किशन ने तीसरे ओवर में जहीर को भी चौका लगा दिया. चौथे ओवर में शमी की गेंद पर ड्वेन स्मिथ (8) रनआउट हो गए. इसके बाद किशन ने एक छक्का और एक चौका जड़ते हुए ओवर में 10 रन जोड़ लिए. पांचवें ओवर में जहीर को एक चौका पड़ा और आठ रन बने. 5 ओवर में गुजरात- 39/1.

6 से 10 ओवर : दो विकेट गिरे, 52 रन बने
छठे ओवर में जहीर ने गेंदबाजी में बदलाव किया, जो रंग लाया. तेज गेंदबाज पैट कमिन्स ने गुजरात के कप्तान सुरेश रैना (6) को ओवर की पांचवीं गेंद पर बोल्ड कर दिया. इस प्रकार गुजरात ने 46 रन पर दूसरा विकेट खो दिया. गुजरात के स्कोर में 10 रन और जुड़े थे कि सातवें ओवर में लेग स्पिनर अमित मिश्रा की गेंद पर ईशान किशन (34 रन, 25 गेंद) लय खो बैठे और शॉर्ट फाइन लेग पर जहीर खान को कैच थमा बैठे. ओवर में 12 रन बने. आठवें ओवर में कार्लोस ब्रैथवेट ने आठ रन खर्च किए. नौवें ओवर में एरॉन फिंच ने अमित मिश्रा की पिटाई कर दी. उन्होंने लगातार दो छक्के उड़ाए. पहला छक्का डीप मिडविकेट के ऊपर से, तो दूसरा बड़े ही आराम से लॉन्गऑफ के ऊपर से उड़ाया. ओवर में 15 रन बने. दसवें ओवर में ब्रैथवेट ने छह रन दिए. 10 ओवर में गुजरात- 91/3.

11 से 15 ओवर : 8.6 के रनरेट से 43 रन बने
11वें ओवर में दिनेश कार्तिक ने कोरी एंडरसन को चौका जड़ा, लेकिन ओवर में सात रन ही आ पाए. 12वें ओवर में पैट कमिन्स ने रनों पर और अंकुश लगा दिया. उन्होंने पांच रन खर्च किए. 13वें ओवर में एंडरसन को कार्तिक और फिंच ने एक-एक चौके लगाए और ओवर में 12 रन बना लिए. 14वें ओवर में कार्तिक ने शमी को छक्का लगाया. ओवर में 11 रन आए. 15वें ओवर में ब्रैथवेट की पहली गेंद पर फिंच ने चौका जड़ा और अगली गेंद पर सिंगल लिया. कुल आठ रन बने. 15 ओवर में गुजरात- 134/3.

16 से 20 ओवर : दो विकेट गिरे, 61 रन बने, फिंच की फिफ्टी
16वें ओवर में जहीर की पिटाई हो गई. उनके ओवर में 14 रन बने. 17वें ओवर में ब्रैथवेट ने कार्तिक (40 रन, 28 गेंद) को एंडरसन के हाथों कैच करा दिया. हालांकि इसके बाद फिंच ने एक छक्का और एक चौका लगाया, तो रवींद्र जडेजा ने भी एक बाउंड्री लगाकर ओवर में कुल 16 रन जोड़ लिए. 18वें ओवर में फिंच ने कमिन्स को निशाने पर लिया और लगातार दो चौके जड़ दिए. ओवर में 11 रन बने. 19वें ओवर में शमी ने गुजरात को बड़ा झटका दिया. उन्होंने एरॉन फिंच (69 रन, 39 गेंद) को बोल्ड किया. ओवर में आठ रन ही बने. 20वें ओवर में जेम्स फॉल्कनर ने पहली दो गेंदों पर दो-दो रन दौड़कर लिए. तीसरी पर सिंगल लिया. फॉल्कनर ने अंतिम गेंद पर चौका लगाया. रवींद्र जडेजा (13) और जेम्स फॉल्कनर नाबाद लौटे. 20 ओवर में गुजरात- 195/5.

टीमें इस प्रकार रहीं:
दिल्ली डेयरडेविल्स : जहीर खान (कप्तान), संजू सैमसन, ऋषभ पंत, कोरी एंडरसन, पैट कमिन्स, मोहम्मद शामी, अमित मिश्रा, श्रेयस अय्यर, कार्लोस ब्रैथवेट, करुण नायर, मर्लन सैमुअल्स.

गुजरात लॉयन्स : सुरेश रैना (कप्तान), रवींद्र जडेजा, जेम्स फॉल्कनर, एरॉन फिंच, ड्वेन स्मिथ, दिनेश कार्तिक, धवल कुलकर्णी, ईशान किशन, बासिल थम्पी, अंकित सोनी, प्रदीप सांगवान

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *