Ramzan 2018: शुरू हो रहा है पाक महीना रमजान, इस दिन से रखे जाएंगे रोजे

रमजानुल मुबारक माह का चांद देखने के लिये बुधवार को एहतमाम करें. अगर चांद दिखा तो रोजा गुरुवार से शुरू होगा. चांद का दीदार यदि गुरुवार को हुआ तो रमजान का पहला रोजा शुक्रवार से शुरू हो जायेगा. इसे लेकर लोगों की तैयारी जोरों पर चल रही है.रमजान की तैयारियां शुरू हो गई हैं। बाजार में खरीदारी को चहल पहल देखी जा रही है। रोजा इफ्तार और सहरी के लिए खरीदारी कर रहे हैं।

 

पिछली बार की तरह इस बार भी पहला रोजा करीब 15 घंटा 11 मिनट व अंतिम रोजा 15 घंटा 35 मिनट का होगा। पहले रोजे में सुबह 3:33 बजे सहरी और शाम 6:44 बजे इफ्तार किया जायेगा। आखिरी रोजे में सुबह 3:22 बजे सहरी और शाम 6:57 बजे इफ्तार होगा।

घर से लेकर मस्जिदों तक की साफ-सफाई करायी जा रही है. रमजान में पढ़े जाने वाले तराबीह की विशेष नमाज के लिए मस्जिदों में जेनरेटर व पंडाल आदि की व्यवस्था की जा रही है. बाजार में भी रमजान को लेकर इफ्तार के लिए चना, चना दाल, चीनी, सरसों तेल, खजूर, शरबत आदि की खरीदारी की जा रही है.

 

खानकाह-ए- शहबाजिया के सज्जादानशीन मौलाना सैयद शाह इंतेखाब आलम शहबाजी हुजूर मियां ने लोगों से अपील की है कि, रमजान का चांद दिखने पर इसकी शहादत खानकाह में आकर दें. उन्होंने लोगों से कहा कि रमजान का पाक महीना का एहतराम करें. ज्यादा से ज्यादा इबादत करें. रोजा रखें और अल्लाह से अपनी गुनाहों की माफी मांगे. रमजान के पाक माह में सत्तर गुणा सवाब अल्लाह बढ़ा देते हैं.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *