Bhakti

साल 2024 की पहली अमावस्या आज, जानें शुभ मुहूर्त और स्नान-दान का महत्व

Published by
Share

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अमावस्या के दिन स्नान-दान करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं पौष अमावस्या 2024 की डेट, स्नान-दान मुहूर्त के बारे में।

हिंदू धर्म में अमावस्या का बहुत अधिक महत्व है. हिंदू शास्त्र के अनुसार हर महीने में एक बार अमावस्या तिथि पड़ती है. फिलहाल साल 2024 का पहला महीना जनवरी चल रहा है. ऐसे में साल 2024 की पहली अमावस्या जनवरी माह में पड़ेगी. इस अमावस्या को पौष अमावस्या के नाम से जाना जाएगा. पौष अमावस्या का दिन सूर्य देव और पितरों की पूजा के लिए खास माना गया है. इस दिन स्नान और दान का विशेष महत्व होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन स्नान-दान करने से जातक को मोक्ष की प्राप्ति होती है. वहीं इस दिन पितरों का तर्पण करने से उनके आशीर्वाद से जातक को जीवनभर भौतिक सुख मिलते हैं. तो चलिए जानते हैं साल 2024 की पहली अमावस्या की डेट, स्नान-दान मुहूर्त और महत्व।

पौष अमावस्या 2024 डेट 

हिंदू पंचांग के अनुसार पौष अमावस्या 11 जनवरी 2024 दिन गुरुवार को मनाई जाएगी. इस दिन कई धार्मिक स्थलों पर स्नान-दान किया जाएगा. इस दिन पूजा करने के साथ ही व्रत भी रखा जाता है।

पौष अमावस्या 2024 मुहूर्त 

पंचांग के अनुसार पौष अमावस्या तिथि की शुरुआत 10 जनवरी 2024 को रात 08 बजकर 10 मिनट से होगी और इसका समापन 11 जनवरी 2024 को शाम 05 बजकर 26 मिनट पर होगा।

स्नान-दान का महत्व

पौष अमावस्या के दिन गंगा या फिर किसी पवित्र नदी में स्नान जरूर करना चाहिए. इस दिन स्नान-दान का बेहद महत्व होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पौष अमावस्या के दिन स्नान करके पितरों के निमित तर्पण आदि करने से पितरों को मुक्ति मिलती है. इसके साथ ही इस दिन दान करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. अमावस्या के दिन दूध, चावल, चांदी, सफेद वस्त्र आदि का दान करना शुभ माना जाता है. इन चीजों का दान करने से पितरों का आशीर्वाद तो मिलता ही है इसके साथ ही घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है।

Published by

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More