World

2 तरह की पैंट और खास जूते, 4 ड्रेस में से एक चुनने का ऑप्शन…इजरायली महिला सैनिकों की वर्दी इतनी खास क्यों?

Published by
Share

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच लगातार जंग जारी है। हजारों लोगों की मौत अब तक गाजा और इजरायल में हो चुकी है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की ओर से एलान किया गया था कि वे हमास को जड़ से उखाड़कर रहेंगे। बैठक में आपातकालीन सरकार और वॉर कैबिनेट का एलान किया जा चुका है। इजरायल की महिला सैनिक भी दुश्मन के साथ डटकर लोहा ले रही हैं। इजरायल रक्षा बलों यानी आईडीएफ ने अनुसार महिला सैनिकों का देश की रक्षा में अहम योगदान है।

वॉर मिशन 1962 से लेकर 2016 के बीच लगभग 535 महिला सैनिक देश के लिए शहीद हो चुकी हैं। इजरायल के अलावा दुनिया में 18 और देश हैं, जहां की महिलाएं सीधे दुश्मन से लोहा लेती हैं। इजरायल में महिलाओं की 3 बटालियन थल सेना में हैं। जिनके नाम लायंस ऑफ द जॉर्डन, काराकल और बार्डेलस है। इन महिलाओं को जॉर्डन, अरावा और मिस्त्र से घुसपैठ रोकने के लिए बॉर्डर पर तैनात किया गया है। 1995 से पहले महिलाएं फाइटर पायलट नहीं बन सकती थी। लेकिन बाद में इस पर रोक हटा दी गई।

महिला सैनिकों की वर्दी में भी समय-समय पर बदलाव किए जाते हैं। अगस्त में वर्दी में बदलाव आखिरी था। महिलाओं को दो तरह की पैंट वर्दी में चुनने का विकल्प है। पैरों में जेब वाली कार्गो पैंट नियमित तौर पर यूज करनी जरूरी है। दूसरा ऑप्शन पीछे जेब वाली पैंट होती है। यह आमतौर पर गैर लड़ाकू महिला फौजी को मिलती है। वायु सेना और नौसेना के लिए बेज कलर की वर्दी मिलती है। सामने की जेब वाली पैंट कोपिको, दो जेब वाली शर्ट चुनने का ऑप्शन भी महिलाओं को मिलता है। वहीं, एक जेब वाली शर्ट या दो पिछली जेब वाली पैंट भी महिलाएं यूज कर सकती हैं।

कभी भी वर्दी ले सकती हैं महिला सैनिक

यहां महिला सैनिक कभी भी अपनी वर्दी को चूज कर सकती हैं। महिलाओं को भर्ती के समय वर्दी के 3 सेट मिलते हैं। पिछली जेब वाली वर्दी के साथ लड़ाकू वर्दी आदि इसमें मिक्स होते हैं। वहीं, कोई और नियम सैनिकों के लिए नहीं है। जो महिलाएं पहले से कार्यरत हैं, वे भी कभी अपने लिए वर्दी चूज कर सकती हैं। वहीं, जो महिला रिटायर होने वाली है, उनको भी वर्दी का अतिरिक्त सेट दिया जाता है। महिलाओं को तीन चौथाई लंबाई वाले जूते प्रदान किए जाते हैं। ये साधारण जूतों की लंबाई से 3 चौथाई होते हैं।

इन जूतों को आर्मी में गर्ल्स शूज भी कहा जाता है। समय के साथ इजरायली सेना ने जूतों को काफी डेवलप किया है। जो जूतों का नया बैच महिलाओं को दिया गया है, उसे मिनी संस्करण का नाम दिया गया है। जो महिलाओं को नवंबर 2023 की शुरुआत से ही दिया जाएगा। जो महिलाएं पहले से सेवारत हैं, उनको ये संस्करण नहीं दिया जाएगा। महिला सैनिक इन जूतों को कार्गो या पीछे की ओर जेब वाली पैंट के साथ यूज कर सकती हैं।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Published by

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More