• Sat. Dec 10th, 2022

अदार पूनावाला बोले, जनवरी-फरवरी के बीच 6 करोड़ वैक्सीन डोज का किया निर्यात

ByShailesh Kumar

Jun 30, 2021

एस्ट्राजेनिका के साथ मिलकर भारत में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ का प्रोडक्शन कर रही पुणे स्थित देश की सबसे बड़ी दवा निर्मात कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से पहले दुनियाभर के देशों में 6 करोड़ वैक्सीन का निर्यात किया था. उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद सारा ध्यान भारत के लोगों पर शिफ्ट कर दिया गया क्योंकि यह उस वक्त की जरूरत थी.

इंडिया ग्लोबल फोरम में अदार पूनावाला ने बुधवार को कहा- मुझे नहीं लगता है कि चीजें गलत दिशा में गईं. वैश्विक आपूर्ति को पूरा करने के लिए अरबों डॉलर वैक्सीन की आवश्यकता है. दुनिया के सभी वैक्सीन निर्माता साथ मिलकर काम कर रहे हैं क्योंकि और कोई दूसरा विकल्प नहीं है. उन्होंने कहा कि हम वैक्सीन का प्रोडक्शन बढ़ा रहे हैं और अन्य भी इसकी रफ्तार को तेज कर रहे हैं.

सीरम के सीईओ ने आगे कहा- कमी की वजह से वास्तव में हमेशा ऐसी स्थिति बनती है जहां कुछ देशों की वजह से अन्य कुछ राष्ट्रों को प्रतीक्षा करनी होगी जो वैक्सीन का खर्च उठा सकते हैं. यही वह जगह है जहां COVAX एक भूमिका निभाता है और हमने वास्तव में भारत से बहुत सारी खुराक निर्यात करना शुरू कर दिया था.

पूनावाला ने कहा कि हमने जनवरी और फरवरी के दौरान 60 मिलियन (6 करोड़) वैक्सीन डोज का निर्यात किया, जो किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा था. उसके बाद कोरोना की दूसरी लहर ने दस्तक दी और उसके बाद सारा ध्यान भारत के लोगों पर शिफ्ट करना पड़ा क्योंकि यह उस वक्त की जरूरत थी.