बिहार शिक्षा विभाग 28 हजार नए नाइट गार्डों की करेगा बहाली, युवाओं को रोजगार से जोड़ना उद्देश्य

बिहार शिक्षा विभाग ने युवाओं को रोजगार के अवसर से जोड़ने को लेकर संकल्प जारी किया है. बिहार के मध्य और माध्यमिक विद्यालयों में 28 हजार से अधिक रात्रि प्रहरी की तैनाती होने जा रही है. विभाग के इस फैसले से स्कूलों में न सिर्फ चोरी की घटनाओं पर रोक लगेगी, बल्कि गांव के आसपास के युवाओं को रोजगार भी मिलेगा. आउटसोर्सिंग एजेंसी के माध्यम से स्कूलों में रात्रि प्रहरी तैनात किए जाएंगे।

अभी बिहार के 5921 स्कूलों में रात्रि प्रहरी की व्यवस्था है, लेकिन 28201 विद्यालयों में रात्रि प्रहरी की कोई व्यवस्था नहीं है. शिक्षा विभाग की ओर से जो 28000 से अधिक रात्रि प्रहरी बहाल किए जाएंगे, उन्हें मानदेय के रूप में ₹5000 दिया जाएगा।

शिक्षा विभाग की ओर से जारी संकल्प में कहा गया है कि ‘स्कूलों में पर्याप्त बैंच, डेस्क, बल्ब, पंखे और मध्यान भोजन के लिए थाली की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा लैब और स्मार्ट टीवी बोर्ड के साथ-साथ कंप्यूटर की भी व्यवस्था की गई है. लेकिन इन विद्यालयों में संपत्तियों की सुरक्षा का कारगर व्यवस्था नहीं है, इसलिए नाइट गार्ड की तैनाती की जाएगी।

शिक्षा विभाग ने कहा है कि अभी जिन विद्यालयों में पहले से रात्रि प्रहरी की व्यवस्था चली आ रही है, उन्हें अंशकालिक तौर पर स्थानीय प्राध्यापक और स्कूल प्रबंधन समिति की ओर से शामिल किया गया है. उन्हें ₹5000 की दर से मानदेय दिया जाता है. इसके अलावा एजेंसी के तहत जहां तैनाती है वहां मानदेय ₹10000 दिया जाता है और यदि कोई कंप्यूटर अथवा कोई सामान चोरी होता है तो एजेंसी अपने खर्चे पर स्थापित करेगी. शिक्षा विभाग की यह पहल बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने को लेकर है।

डायनासोर की तरह भारतीय राजनीति से विलुप्त हो जायेगी कांग्रेस’- सुपौल में बोले राजनाथ सिंह

सुपौल: भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने कहा कि गांधी जी की बात को नहीं मानने के कारण कांग्रेस आज समाप्ति के दौर से गुजर रही है। बापू की आत्मा आज कांग्रेस को कोस रही होगी, इसलिए ऐसे हालात हैं। राजद को बताया लालटेन युग में ले जाने वाला।

देश की आजादी के बाद महात्मा गांधी ने कहा था कांग्रेस को भी विघटित करने के लिए, लेकिन इन लोगों ने गांधी जी की भी बात नहीं मानी। राजद वालों का गठबंधन भी इन्हीं लोगों के साथ है। बड़े भ्रष्टाचार के आरोपी वाले घूम-घूम कर वोट मांग रहे हैं। आप ऐसे लोगों को याद रखिए और चुनाव में इनका जवाब दीजिए। याद रखिए, कांग्रेस देश की राजनीति से वैसे ही विलुप्त हो जाएगी, जैसे धरती से डायनासोर। यह बातें भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने गुरुवार को सुपौल के गांधी मैदान में आयोजित जनसभा के दौरान कहीं।

दरअसल, जदयू प्रत्याशी सह वर्तमान सांसद दिलेश्वर कामैत के समर्थन में आयोजित जनसभा के दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि गांधी जी की बात को नहीं मानने के कारण कांग्रेस आज समाप्ति के दौर से गुजर रही है। बापू की आत्मा आज कांग्रेस को कोस रही होगी, इसलिए ऐसे हालात हैं। आने वाले 10 सालों में हालात ऐसे होंगे कि जब बच्चों से पूछा जाएगा कि कांग्रेस के बारे में जानते हो तो जवाब मिलेगा कौन सा कांग्रेस।

उन्होंने कहा कि सामान्य तौर पर वह किसी प्रधानमंत्री के बारे में कोई टिप्पणी नहीं करते हैं, क्योंकि वह पद व्यक्ति नहीं संस्था है। लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने खुद माना था कि जब केंद्र सरकार आम आदमी के लिए एक रुपये भेजती है तो 14 पैसा ही लाभुकों तक पहुंचता है, बाकी का 86 पैसा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाता है। लेकिन आज अगर केंद्र सरकार एक रुपया भेजती है तो वह लोगों के खाते तक एक रुपया बनकर ही पहुंचता है। केंद्र में जब भी एनडीए की सरकार रही है, किसी भी मंत्री पर भ्रष्टाचार का कोई आरोप तक नहीं लगा है। और कोई आरोप लगता है तो तत्काल कार्रवाई होती है।

कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ पर उठ रहे सवाल पर तेजस्वी यादव की बड़ी मांग… जानें क्या

पटना: नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक बार फिर से निशाना साधा है. कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के ऊपर उठ रहे विवाद पर तेजस्वी यादव ने कहा कि अभी इस मामले में उनको कोई जानकारी नहीं है लेकिन यदि कुछ बात उठ रही है तो उसकी जांच होनी चाहिए।

तेजस्वी यादव ने कहा की चुनाव आयोग को इस मामले में ट्रांसपेरेंसी रखनी चाहिए. निर्वाचन आयोग द्वारा बार-बार आंकड़े बदल दिए जा रहे हैं और अब पता चला है कि वोट प्रतिशत 2 से 3% बढ़ गया है. पहले शाम तक ही हर बूथ पर कितना प्रतिशत वोट गिरा है इसकी जानकारी मिल जाती थी. निर्वाचन आयोग द्वारा इस तरह का काम किया जा रहा है तो शंका बढ़ जाती है।

तेजस्वी यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि प्रधानमंत्री म से महंगाई पर नहीं बोल पाते हैं. ग से गरीबी पर नहीं बोल पाते हैं. ब से बेरोजगारी पर नहीं बोल पाते हैं. यही कारण है कि उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट किया था. 2014 लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण सुना है कि वह किस-किस मुद्दे पर बोलते थे. आज प्रधानमंत्री के भाषण में यह कुछ भी नहीं है।

रूडी के Viral Video पर रोहिणी का तंज, कहा- सुनिश्चित हार होते देख अवसाद

लोकसभा चुनाव में सारण लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होना है. इस सीट पर मुख्य रूप से बीजेपी और आरजेडी में लड़ाई है. बीजेपी ने जहां एक बार फिर से राजीव प्रताप रूडी को अपना प्रत्याशी बनाया है तो वहीं आरजेडी से रोहणी आचार्य मैदान में हैं. रोहणी आचार्य नामांकन दाखिल कर चुकी हैं. राजीव प्रताप रूडी पर्चा भरेंगे. नामांकन दाखिल करने से पहले राजीव प्रताप रूडी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इसको लेकर रोहिणी आचार्य ने निशाना साधा है।

रोहिणी आचार्य ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स से एक वीडियो को रिट्वीट किया है और लिखा है, “घोर निराशा, हताशा व तनाव में हैं सारण के वर्तमान भाजपा सांसद श्री राजीव प्रताप रूडी जी. सुनिश्चित हार होते देख अवसाद ग्रस्त हो सामंती लहजे में बेरुखी से क्षेत्र की आम जनता के साथ संवाद कर रहे हैं Rude रूडी जी।

सोशल मीडिया पर राजीव प्रताप रूडी का एक वीडियो आरजेडी के प्रवक्ता नवल किशोर ने शेयर किया है. इस वीडियो में राजीव प्रताप रूडी गाड़ी में बैठे हैं जबकि बाहर खड़े लोग उनसे कुछ-कुछ पूछ रहे हैं. राजीव प्रताप रूडी लोगों से कह रहे, “आपके गांव में गैस पाइपलाइन पहुंच रहा है या नहीं? मेहनत करने पर पहुंचता है. बिजली 24 घंटा है, एसी चलाकर रह रहे हो, कैसे रह रहे हो बाबू?”

इस पर लोगों ने कहा कि ये तो मूलभूत सुविधा है. राजीव प्रताप रूडी जवाब में कहते हैं, “मूलभूत तो कभी नहीं रहा. आपके गांव में कभी रोड भी नहीं था ना आपके गांव में बिजली थी और कहते हैं भेंट कब होगी.” इस पर पीछे से किसी व्यक्ति ने कहा कि भेंट तो करनी होगी. राजीव प्रताप रूडी कहते हैं हम तो नहीं आएंगे. इस पर एक शख्स ने कहा कि बढ़िया है मत आइए. अब यह वीडियो वायरल हो रहा है।

दुबई से चल रहे सट्टे का खुलासा, बिहार के 3 धराये

देहरादून पुलिस ने आईपीएल मैचों में सट्टे का धंधा चला रहे नौ आरोपियों को बुधवार रात गिरफ्तार किया है। आरोपियों के कब्जे से आठ लैपटॉप, 50 मोबाइल फोन और अन्य उपकरण बरामद हुए हैं। इन्होंने मैच पर नजर रखने के लिए फाइबर इंटरनेट के दो कनेक्शन लगवाए हुए थे।

दुबई में बैठा सरगना इस पूरे गैंग को चला रहा था। पकड़े गए गैंग में बिहार से सोनू कुमार, विकास कुमार और शत्रुघ्न शामिल है।

पूर्णिया में किशोर की एसिड से जलाकर हत्या, सनसनी

सदर थाना क्षेत्र के गुलाबबाग जीरोमाइल रहमतनगर निवासी मोहम्मद फारूक आलम के 14 वर्षीय पुत्र मोहम्मद फैजान आलम की हत्या एसिड से जलाकर बदमाशों ने कर दी। बुधवार को उसका शव घर से कुछ मीटर की दूरी पर एक चहारदीवारी के पास मिली। सूचना मिलते ही सदर एसडीओ पुष्कर कुमार थानाध्यक्ष राजीव कुमार लाल दलबल के साथ मौके पर पहुंचे और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

घटना के संदर्भ में पीड़ित मृतक की मां मरियम खातून और भाई मिस्टर आलम ने बताया कि फैजान 23 अप्रैल की सुबह 10 बजे के करीब घर के बाहर खेल रहा था। लेकिन देर रात तक जब वह घर नहीं लौटा तो इस आशय की लिखित सूचना सदर थाना के पुलिस को दी गई थी। सूचना मिलने के बाद पुलिस की टीम एक बार जांच पड़ताल करने के लिए भी आई। परिजनों ने आरोप लगाया कि पुलिस ने गुमशुदगी का मामला दर्ज नहीं किया।

सृजन घोटाला : BDO से जुड़े दस्तावेजों को ढूंढ़ने की कवायद तेज

सृजन घोटाला के प्राथमिक अभियुक्त चंद्रशेखर झा पर अब तक सामान्य प्रशासन विभाग ने सीबीआई को अभियोजन स्वीकृति नहीं दी है, जिससे आरोपित पर मुकदमा शुरू नहीं हो पा रहा है।

बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी चंद्रशेखर झा पीरपैंती में प्रखंड विकास पदाधिकारी के रूप में तैनात थे। सीबीआई की पटना स्थित एसीबी विंग ने चंद्रशेखर झा के खिलाफ मिले सबूतों के आधार पर पटना में दर्ज एफआईआर (केस संख्या 0232018एस0015) में उन्हें प्राथमिकी अभियुक्त बनाया है।

सामान्य प्रशासन विभाग से निरंतर आ रहे पत्र के बाद अब जिला विधि शाखा के वरीय उप समाहर्ता ने डीआरडीए के निदेशक, स्थापना और विकास शाखा के वरीय उप समाहर्ता को कांड से संबंधित अभिलेखीय साक्ष्य और दस्तावेजों को उपलब्ध कराने के लिए गुरुवार को पत्र लिखा है। बता दें कि सीबीआई ने वर्ष 2018 में चंद्रशेखर झा को भादवि की धारा 120 बी के साथ-साथ 409,420,468 और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा 13(2) और 13(1) सी और डी के तहत नामजद अभियुक्त बनाया है।

सीबीआई पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं : केंद्र

केंद्र ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में कहा कि सीबीआई उसके नियंत्रण में नहीं है। दरअसल, बंगाल सरकार ने अपने वाद में कहा है कि सीबीआई राज्य की पूर्वानुमति के बिना कई मामलों में जांच आगे बढ़ा रही है । पश्चिम बंगाल सरकार ने संविधान के अनुच्छेद-131 के तहत केंद्र के खिलाफ शीर्ष कोर्ट में एक मूल मुकदमा दायर किया है।

डीपफेक पर आयोग ही बना सकता है नीति : हाईकोर्ट

दिल्ली हाईकोर्ट ने लोकसभा चुनाव प्रचार में इस्तेमाल की जा रही डीपफेक तकनीक के मुद्दे से निपटने के लिए गुरुवार को चुनाव आयोग पर भरोसा जताया है। हाईकोर्ट ने कहा कि वह चुनाव के बीच इसके लिए कोई नीति नहीं बना सकता। कोर्ट ने आयोग को याचिकाकर्ता के आवेदन पर छह मई तक शीघ्रता से निर्णय लेने का निर्देश दिया।

खबर वही जो है सही

Exit mobile version