यूपी में उत्तर पुस्तिकाओं पर ‘जय श्री राम’ लिखकर पास हुए छात्र, नंबर भी खूब मिले

उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में उत्तर पुस्तिकाओं पर ‘जय श्री राम’ लिखकर कई छात्र पास हो गए। मामला वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्व विद्यालय का है।  एक पूर्व छात्र ने आरटीआई मांग कर बड़ा खुलासा किया है। डीफार्मा  प्रथम वर्ष सत्र 2022-2023 की उत्तर पुस्तिका में जय श्री राम और क्रिकेटरों का नाम लिखा था। कॉपी का मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों ने 56 फीसदी से अधिक अंक दे दिया। मामले की शिकायत राज्यपाल से भी की गई है।

आरटीआई एक्टिविस्ट ने की थी शिकायत

सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी के आधार पर आरटीआई एक्टिविस्ट दिव्यांशु सिंह ने बताया कि फार्मेसी की छात्रों की शिकायत थी कि छात्रों से पैसा लेकर यह कह दिया गया कि आप बिना कुछ लिखे भी चले आओगे तो हम आप को नंबर दे देंगे। आरटीआई के तहत उतर पुस्तिकाएं मिली तो उसमें लिखा था- ‘जय श्री राम’ , ‘जय हनुमान’, हार्दिक पांड्या, विराट कोहली, जय हनुमान जैसे नाम लिखे गए थे।

60 प्रतिशत अंक पाने वाले जीरो पर पहुंचे

इसको लेकर दिव्यांसु सिंह ने राज भवन में शिकायत की। जांच में यह सामने आया कि कुछ छात्रों को 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त हुए थे।  जब फिर से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराया गया तो उन्हें शून्य अंक प्राप्त हुए। दिव्यांशु सिंह ने बताया कि ऐसे दोनों वर्ष के 38 छात्र थे। जो हम लोगो ने कापियां मांगी थी वह प्रथम वर्ष की थी जिसमें कुल 19 छात्र शामिल थे। 58 कापियां थी। हमने राज्यपाल से लेकर प्रधानमंत्री तक शिकायत की।

 दो प्रोफेसर को बर्खास्त

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति वंदना सिंह ने इस पूरे मामले पर बताया कि यह प्रकरण 2022-2023 के डी फार्मा प्रथम वर्ष का है। कुलपति वंदना सिंह ने पुष्टि की कि गलत मूल्यांकन प्रक्रिया में शामिल दो प्रोफेसरों को बर्खास्त करने की सिफारिश की गई है। आरोपियों के नाम प्रोफेसर विनय वर्मा और प्रोफेसर आशीष गुप्ता है। प्रोफेसर विनय वर्मा पहले भी विवादों में रह चुके हैं।

हेलीकॉप्टर में सवार होते समय लड़खड़ाईं CM ममता बनर्जी, पैर में लगी चोट

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पैर में एक बार फिर चोट लग गई। ममता बनर्जी आज दुर्गापुर के गांधी मोड़ पर हेलीकॉप्टर में चढ़ते समय लड़खड़ा गईं। इस दौरान उनके पैर में चोट लगी हालांकि यह चोट गंभीर नहीं है। वे आसनसोल में एक जनसभा को संबोधित करने जा रही थीं। उसी दौरान यह घटना हुई। ममता ने आगे की यात्रा जारी रखी।

दरअसल ममता बनर्जी को लोकसभा चुनाव प्रचार के सिलसिले में दुर्गापुर से आसनसोल रवाना होना था। यह यात्रा उन्हें हेलिकॉप्टर से करनी थी। हेलिकॉप्टर की सीढ़ियां तय कर जैसे ही वह अंदर दाखिल हुईं कि अचानक उनका पांव फिसल गया और वे हेलिकॉप्टर के अंदर ही गिर गईं।

इस घटना के दौरान वहां सुरक्षाकर्मी समेत उनके निजी स्टाफ मौजूद थे। बताया जाता है कि उनके पांव में मामूली चोट आई है। ममता ने आसनसोल जाने का कार्यक्रम टालना उचित नहीं समझा और आगे की यात्रा उन्होंने जारी रखी।

समक्षता परीक्षा के लिए शुरू हुआ आवेदन, BSEB ने इन लोगों को दी बड़ी खुशखबरी, जानें सभी जानकारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित सक्षमता परीक्षा 2024 (द्वितीय) के लिए शुक्रवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई। इसके बाद वैसे नियोजित शिक्षक जो राज्यकर्मी का दर्जा प्राप्त करना चाहते हैं। वो सक्षमता परीक्षा 2024 (द्वितीय) के लिए चार मई तक वेबसाइट https://www.bsebsakshamta.com/login पर जा कर आवेदन कर सकते हैं।

वहीं,परीक्षा समिति ने उन अभ्यार्थियों के लिए खुशखबरी दी है जिन्होंने इससे पहले वाली परीक्षा में अपना राजिस्टेशन तो करवा लिया था लेकिन किन्हीं कारणों से आगे का फॉर्म नहीं भर पाए थे। अब परीक्षा समिति ने कहा है कि वैसे शिक्षक अभ्यर्थी जो सक्षमता परीक्षा 2024 (प्रथम) में आवेदन भरा है एवं परीक्षा शुल्क जमा किया है, लेकिन किसी कारणवश वे परीक्षा में शामिल नहीं हो सके हैं, वे इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। उन्हें परीक्षा शुल्क देय नहीं होगा।

वहीं, सक्षमता परीक्षा (प्रथम) में अनुत्तीर्ण लोग इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसके साथ ही जिन शिक्षक अभ्यर्थियों का सक्षमता परीक्षा (प्रथम) में सफल होने के बाद प्रथम विकल्प का जिला आवंटन हुआ है, वैसे शिक्षक अभ्यर्थी भी बेहतर प्राप्तांक के लिए परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

इसके साथ ही सफल होने वाले शिक्षकों को द्वितीय या तृतीय विकल्प का जिला मिला है और वो आवंटित जिला से संतुष्ट नहीं हैं वे भी इसमें शामिल हो सकते हैं।द्वितीय में मिले अंकों के आधार पर जिला आवंटन किया जाएगा।

आपको बताते चलें कि, स्थानीय निकायों द्वारा राज्य के प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नियुक्त एवं कार्यरत शिक्षक व पुस्तकालयाध्यक्ष इस परीक्षा में शामिल होंगे। सभी कोटि के अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क 1100 रुपये देना होगा।

बिहार के जमुई में घर में घुसकर नाबालिग बच्ची को उठाया, 3 युवकों ने किया गैंगरेप

नाबालिग लड़की को अगवा कर गैंगरेप किये जाने का मामला जमुई में सामने आया है। घटना टाउन थाना क्षेत्र का है। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की छानबीन में जुटी है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने पीड़िता का इलाज जमुई सदर अस्पताल में कराया। जिसके बाद पीड़िता के बयान के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई। गैंगरेप का आरोप बरुअट्टा गांव के तीन युवकों पर लगा है।

पीड़िता की मां ने बताया कि गुरुवार को वो एक शादी समारोह में गई हुई थी। घर पर दादी के साथ उनकी बड़ी और छोटी बेटी थी। गुरुवार की देर रात बरुअट्ठा गांव के तीन लोग घर आ पहुंचे। जिसमें गोलू सिंह, मुरारी सिंह और एक अन्य युवक भी था। सभी ने उनकी नाबालिग बेटी को घर से उठा लिया और पास के एक घर में ले जाकर सामुहिक दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया।

पीड़िता ने जब विरोध किया तब उसकी जमकर पिटाई की गयी। घटना को अंजाम देने के बाद सभी आरोपी वहां से फरार हो गये। मामला सामने आने के बाद पुलिस ने पीड़िता को इलाज के लिए अस्पताल भेजा और मेडिकल जांच कराया। केस दर्ज होने के बाद पुलिस नामजद आरोपियों आरोपियों की गिरफ्तारी में जुट गयी है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी की जा रही है। इस घटना से परिजन काफी दहशत में है। पीड़ित परिवार पुलिस से न्याय की गुहार लगा रहा है। अभी भी सभी आरोपी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है।

बिहार में विदेशी महिला से दिनदहाड़े लूटपाट, लाखों रुपए ले भागे बदमाश, पढ़े पूरी रिपोर्ट

बिहार में मोक्ष नगरी कहे जाने वाले गया जी में बदमाशों के हौसले बुलंद हो गए हैं। बेखौफ बदमाश अब दूसरे देशों से यहां आने वाले विदेशी मेहमानों को अपना निशाना बना रहे हैं। अपराधियों ने दिनदहाड़े एक विदेशी महिला से दो लाख रुपए लूटकर फरार हो गए। तीन लुटेरों ने वारदात को अंजाम दिया हालांकि पुलिस ने एक को खदेड़कर धर दबोचा।

बताया जा रहा है कि गया आई एक जापानी महिला एयरपोर्ट जाने के लिए निकली थी। इसी दौरान पहले से घात लगाए तीन बदमाशों ने रुपयों से भरा उसका बैग छीन लिया और मौके से फरार हो गए। पीड़ित विदेशी महिला द्वारा घटना की जानकारी दिए जाने के बाद पुलिस एक्शन में आई और एक बदमाश को धर दबोचा जबकि दो अब भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं।

गिरफ्तार बदमाश की निशानदेही पर पुलिस फरार हुए दोनों बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है। फिलहाल लूट की रकम बरामद नहीं हो सकी है। जानकारी के मुताबिक विदेशी महिला ने बोधगया में एक युवक से शादी की है और गया में ही पति के साथ रहती है। वह गया एयरपोर्ट जा रही थी, तभी बदमाशों ने उसके साथ लूटपाट की। दिनदहाड़े लूट की वारदात से पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठ रहे हैं।

लालू यादव ने PM मोदी से पूछा सवाल, कहा- देश के सबसे पवित्र ग्रंथ से क्यों हैं नफरत?

देश के अंदर लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी गर्माहट काफी तेज हैं। जहां सत्ता पक्ष अपने विकास के दावों को गिनाकर लोगों से वोट मांग रही है तो वहीं विपक्ष अब एक नए स्टैंड के साथ चुनावी मैदान में नजर आ रही है। विपक्ष के नेताओं का कहना है कि भाजपा संविधान बदलना चाहती हैं और इसे बाबा साहब के द्वारा लिखी गई संबिधान से ऐतराज हैं। इसके बाद अब इस मामले में राजद सुप्रीमों लालू यादव ने भी भाजपा पर कुछ इसी तरह के आरोप लगा पीएम मोदी से सवाल किया है।

राजद सुप्रीमो लालू यादव ने अपने सोशल मीडिया एक्स से पोस्ट करते हुए पीएम मोदी और भाजपा को लेकर कहा है कि भारतीय जनता पार्टी, मोदी सरकार और बीजेपी के नेताओं को बाबा साहब अंबेडकर द्वारा रचित देश के सबसे पवित्र ग्रंथ संविधान से नफ़रत क्यों है?  मोदी सरकार दलितों, पिछड़ों, वंचितों और गरीबों का आरक्षण, नौकरी, लोकतंत्र और संविधान क्यों समाप्त करना चाहती है? जवाब दें?

मालूम हो कि, इससे पहले विपक्षी नेता राहुल गांधी और लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव भी यह कह चुके हैं कि नरेंद्र मोदी संविधान को बदलने और आरक्षण को समाप्त करने के लिए 400 सीट की मांग कर रहे हैं। सरकार बनाने के लिए तो 273 सीट ही काफी है। ये चुनाव संविधान और देश बचाने का चुनाव है। मतलब साफ़ है कि इन बातों के जरिए विपक्ष के नेता अपना एक नया एजेंडा बनाकर चुनाव में प्रचार कर रहे हैं।

उधर, विपक्ष के इस आरोप का कल बिहार से पीएम मोदी ने बखूबी जवाब दिया है। पीएम ने कहा है कि मैं तो क्या अब खुद बाबा साहब भी आ जाएं तभी भी संविधान नहीं बदला जा सकता हैं। तो विपक्ष के नेता झूठा एजेंडा तय कर रहे हैं। जनता उनके इस मंसूबों को सफल नहीं होने देगा। कर्नाटक मॉडल को देश भर में लागू नहीं होने देगा।

भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने रोहिणी आचार्य को बताया ‘टूरिस्ट बेटी’, तेजप्रताप को भी लपेटा

लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में मुंगेर लोकसभा सीट पर 13 मई को मतदान होना है. शुक्रवार (26 अप्रैल) को मुंगेर के सफियाबाद हवाई अड्डा मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी सभा करने के लिए पहुंचे. इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) और दोनों उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा एवं सम्राट चौधरी भी उपस्थित हुए. इस मौके पर बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता भी शामिल हुए. सभा को संबोधित करते हुए सम्राट चौधरी ने एक बार फिर लालू परिवार पर हमला बोला।

सम्राट चौधरी ने कहा कि संविधान को कोई बदल नहीं सकता है. मोदी नहीं, अब बाबा साहेब भीम राव आंबेडकर भी आ जाएं तो संविधान नहीं बदल सकता है. लालू यादव पर निशाना साधते हुए सम्राट चौधरी ने कहा कि यह लोग परिवारवाद के लिए जीते हैं. बेटे को मुख्यमंत्री बनाने में जुटे हैं और दूसरा बेटा (तेज प्रताप याद) जो अपनी पत्नी पर अत्याचार कर के छोड़ दिया है उसे मंत्री बना जानते हैं. रोहिणी आचार्य पर निशाना साधते हुए कहा कि एक टूरिस्ट बेटी दूसरे देश से इस देश में आकर चुनाव लड़ने का काम कर रही है.

संविधान और लोकतंत्र को कोई बचाने वाला है तो पीएम मोदी

सम्राट चौधरी ने कहा कि हम लोगों को तय करना है कि बिहार में संविधान और लोकतंत्र को कोई बचाने वाला है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं. 13 मई को ललन सिंह, गिरिराज सिंह और राजेश वर्मा को वोट कर जिताने का काम करें और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों को मजबूत करें. इस दौरान कार्यक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी लालू-राबड़ी के शासनकाल की याद दिलाई. कहा कि लालू-राबड़ी के शासनकाल में लोग घर से बाहर नहीं निकलते थे.

इस चुनावी सभा के मौके पर उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, मुंगेर से जेडीयू सांसद ललन सिंह, बेगूसराय के सांसद गिरिराज सिंह, बाढ़ विधायक ज्ञानेंद्र सिंह, मोकामा विधायक नीलम देवी, सूर्यगढ़ा विधायक प्रहलाद यादव, मुंगेर विधायक प्रणव यादव सहित एनडीए गठबंधन के कई नेता मौजूद रहे.

पेरिस में कई भारतीय दिग्गजों का होगा जमावड़ा, पटना महावीर मंदिर के आचार्य किशोर कुणाल होंगे सम्मानित

महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल को भारत गौरव अवार्ड से नवाजा जाएगा. संस्कृति युवा संस्था 5 जून को पेरिस के फ्रांस के सीनेट में आचार्य किशोर कुणाल को यह पुरस्कार देगा. आचार्य किशोर कुणाल को संस्था के तरफ से 11 वां भारत गौरव पुरस्कार दिया जाएगा. बता दें कि संस्कृति युवा संस्था भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने वाला अन्तर्राष्ट्रीय फोरम है. 28 साल पहले इसका गठन हुआ था.

किशोर कुणाल को भारत गौरव अवार्ड के लिए चुना गया 

संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष पंडित सुरेश मिश्रा ने महावीर मंदिर को ई मेल कर इसकी आधिकारिक जानकारी दी है. पेरिस में इसी साल 5 जून को आयोजित होने वाले भारत गौरव पुरस्कार समारोह में भारत के कई दिग्गजों को आमंत्रित किया जाएगा. महावीर मंदिर को संस्कृति युवा संस्थान के तरफ भेजे गए ई मेल में कहा गया है कि संस्था की अवार्ड स्क्रीनिंग कमेटी ने आचार्य किशोर कुणाल को प्रतिष्ठित व्यक्तित्व और देश के गौरव के प्रतीक के रूप में 11 वां भारत गौरव अवार्ड के लिए चुना है.

साल 2012 में भारत गौरव अवार्ड की हुई थी शुरुआत 

2012 में भारत गौरव अवार्ड की शुरुआत की गई थी. 9 जून 2012 को पहला भारत गौरव अवार्ड समारोह अमेरिका के न्यू जर्सी में आयोजित की गई थी. इसके बाद अब तक ब्रिटिश संसद, अमेरिका स्थित संयुक्त राष्ट्र कार्यालय, दुबई, पेरिस स्थित फ्रांस के सीनेट आदि स्थानों में यह पुरस्कार समारोह आयोजित किए जा चुके हैं. पिछला भारत गौरव अवार्ड समारोह 12 मई 2023 को ब्रिटिश संसद में आयोजित की गई थी. वहीं, बता दें कि किशोर कुणाल 1972 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. 2001 में किशोर कुणाल ने स्वेच्छा से भारतीय पुलिस सेवा से इस्तीफा दे दिया. सेवानिवृत्ति के बाद उन्होंने बिहार राज्य धार्मिक न्यास बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया. अभी वो महावीर मंदिर न्यास के सचिव हैं.

2 महीने का इंतजार कौन करेगा? तारीख से पहले ही लड़की के यहां पहुंच गया युवक, जानें कैसे हुई शादी

बिहार के नवादा में एक अनोखी शादी हुई है. शादी की तारीख दो महीने बाद की थी लेकिन पहले ही युवक लड़की के यहां पहुंच गया और शादी की जिद्द करने लगा. पूरा मामला नवादा के मेसकौर थाना क्षेत्र के नीमचक गांव का है. बीते गुरुवार (25 अप्रैल) की घटना है. अब मामला प्रकाश में आया है. शादी के दो महीने पहले ही मंदिर में दोनों की मर्जी के बाद विवाह करा दिया गया.

दरअसल, गुरुवार को लड़का अपनी होने वाली दुल्हन के गांव नीमचक पहुंचा था. ससुराल पहुंचकर लड़की को ले जाने के लिए जिद करने लगा. काफी हंगामा हुआ. इसके बाद लड़की के परिवार वालों ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी. सूचना के आधार पर पुलिस गांव पहुंची. दोनों लड़का-लड़की बालिग थे तो उन्हें थाने लेकर चली गई.

दोनों लड़का-लड़की के परिवार वालों को भी थाने बुलाया गया. दोनों के परिवार के बीच आपस में समझौता कराया गया. इसके बाद पुलिस ने थाना के पीछे मंदिर में दोनों का विवाह करवा दिया. अब इस शादी की खूब चर्चा हो रही है.

थाना प्रभारी ने क्या कहा?

इस मामले में मेसकौर थाना प्रभारी रूपेश कुमार ने कहा कि मामला उनके थाना क्षेत्र का है. कोपीन गांव निवासी रामचंद्र महतो के 21 वर्षीय पुत्र त्रिपुरारी कुमार और नीमचक गांव के सुखदेव महतो की 19 वर्षीय पुत्री सुमन कुमारी की शादी हुई है. परिवार की मर्जी से थाना के पास एक शिव मंदिर में ले जाकर दोनों की शादी कराई गई है. उन्होंने कहा कि हम लोगों को सूचना मिली थी कि त्रिपुरारी कुमार की शादी जुलाई में होनी थी, लेकिन अचानक वह ससुराल पहुंच गया और शादी करने की जिद पर अड़ गया. सूचना मिलने के बाद हम लोग पहुंचे. दोनों के परिवार को बुलाया गया. दोनों परिवार राजी हो गए तो यह शादी करा दी गई.

खबर वही जो है सही

Exit mobile version