सिपाही से डायरेक्ट SDM बने दीपक सिंह, ऐसे हासिल की 20वीं रैंक, मेहनत से बदली किस्मत

Share
Advertisements

प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) में जहां दस्तावेज लेखक के बेटे सात्विक श्रीवास्तव ने प्रदेश में तीसरा स्थान हासिल किया। वहीं पुलिस में तैनात सिपाही ने भी रिकॉर्ड बनाया है। बिना छुट्टी के ड्यूटी के दौरान ही तैयारी करके सिपाही से सीधे एसडीएम बने दीपक सिंह ने प्रदेश में 20वां स्थान हासिल किया है। किसान के बेटे दीपक सिंह की सफलता पर उसके माता पिता ही नहीं पुलिस विभाग को भी नाज है और बुधवार को एसपी ने सभी अधिकारियों के साथ दीपक सिंह को सम्मानित किया।

माता-पिता का सपना किया साकार

मूल रूप से बाराबंकी के सेमराय के किसान अशोक कुमार सिंह के पुत्र दीपक सिंह वर्ष 2018 में पुलिस में बतौर सिपाही भर्ती हुए थे। उनके माता पिता का सपना था कि वह अधिकारी बनें और वही सपना साकार करने के लिए दीपक सिंह ने अपनी मेज पर सामने एसडीएम लिखकर रख लिया था और उसी को लक्ष्य लेकर आगे बढ़े।

ऐसे हासिल की 20वीं रैंक

दीपक सिंह बताते हैं कि कई तैनाती के बाद वह एसपी आवास पर टेलीफोन ड्यूटी पर तैनात हो गए और ड्यूटी के साथ ही पढ़ाई जारी रखी और एक छोटे से कमरे में किराए पर रहने वाले दीपक सिंह चार से पांच घंटे रोजाना पढ़ाई करते। वह बताते हैं कि अधिकारियों ने भी उनका पूरा साथ दिया। उनके माता पिता हौंसला बढ़ाते रहे और उसी के बदौलत सफलता हासिल की।

लाइब्रेरी बनी वरदान

दीपक सिंह बताते हैं कि उनके गांव व परिवार में वह पहले ऐसे शख्स हैं जिन्होंने सरकारी नौकरी पाई और अधिकारी बन गए, गांव में बेटे के अधिकारी बनने की खबर से परिवार की खुशी का ठिकाना ही नही रहा लोगों के द्वारा बधाइयों का तांता लग गया। पुलिस लाइन की लाइब्रेरी बन गई वरदान दीपक सिंह के लिए पुलिस लाइन में स्थापित लाइब्रेरी वरदान बन गई।

सीओ विकास जायसवाल की पहल पर बनाई गई इस लाइब्रेरी से वह रोजाना पुस्तकें लाकर पढ़ते थे और इसी के चलते उन्हें पुस्तकों या फिर तैयारी के लिए कई जाना नहीं पड़ा। दीपक सिंह अपनी सफलता में सभी अधिकारियों और साथियों का भी श्रेय देते हैं।

24 एचआरडी 09 आकृति ने बढ़ाया जनपद का मान, बनी डिप्टी एसपी

कासिमपुर के ग्राम तेरवा दहिंगवा गौसगंज गांव की आकृति पटेल ने पीसीएस 2023 की परीक्षा में 30वीं रैंक हासिल की है। वह डिप्टी एसपी बनीं हैं। आकृति पटेल के पिता श्रवण कुमार कनौजिया भाजपा जिला उपाध्यक्ष है। उनका गौसगंज में मेडिकल स्टोर है, जबकि मां पुष्पा देवी ग्रहणी हैं। आकृति की प्रारंभिक शिक्षा शिशु मंदिर में हुई। पीवीआर इंटर कालेज गौसगंज से इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की। छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी से बीटेक किया है। आकृति ने तीसरे प्रयास में पीसीएस की परीक्षा उत्तीर्ण की। उन्होंने इस सफलता का श्रेय माता-पिता व गुरुजनों को दिया है।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.