• Sat. Dec 10th, 2022

बिहार में 3 दिन में 4 डिग्री बढ़ेगा पारा; मौसम विभाग ने लू को लेकर आम लोगों को किया अलर्ट

ByRajkumar Raju

Apr 5, 2022

बिहार में मौसम पूरी तरह से चौंकाने वाला है। उत्तर बिहार में जहां हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो रही है, वहीं दक्षिण बिहार लू की चपेट में है। राज्य में पारा 43 डिग्री पार हो गया है, मौसम विभाग ने 3 दिन में अधिकतम तापमान में 4 डिग्री की बढ़ोत्तरी का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में मौसम सेहत को लेकर काफी खतरनाक होने वाला है। थोड़ी सी लापरवाही जान पर भारी पड़ सकती है।

गर्मी ने 24 घंटे में रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बक्सर में अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री पहुंच गया। बक्सर राज्य का सबसे गर्म जिला रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में तेजी से बढ़ोत्तरी होगी। एक तरफ लोग गर्मी से परेशान हैं तो वहीं दूसरी तरफ बारिश और बूंदाबांदी हो रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 24 घंटे के दौरान राज्य के उत्तर पूर्व भाग के एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई है। इसमें किशनगंज में 12.4 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है, जबकि अन्य भागों में मौसम पूरी तरह से शुष्क बना रहा है।

जानिए कहां चलेगी लू और कहां होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के उत्तरी भागों में पूर्वी एवं दक्षिण-पूर्वी हवा का प्रवाह और दक्षिणी भागों में पछुआ एवं उत्तर-पछुआ हवा का प्रवाह हो रहा है। इन मौसमी कारकों के प्रभाव से राज्य के उत्तरी भागों के पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज जिले के एक से दो स्थानों पर दो दिनों तक हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

इसके अलावा राज्य के अन्य भागों में मौसम शुष्क बना रहेगा। राज्य के दक्षिणी भागों में अगले 48 घंटे तक लू की स्थिति बनी रहेगी। लू को देखते हुए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले 3 दिनों में अधिकतम तापमान में 4 डिग्री तक बढ़ोत्तरी होगी। ऐसे में गर्मी का प्रचंड रूप आने वाले दिनों में दिखाई देगा। लू और गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों को अलर्ट किया है।

गर्मी से परेशान हुए लोग
बिहार में प्रचंड गर्मी से लोग परेशान हो गए हैं। बक्सर में जहां सबसे अधिक अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया वहीं पटना में अधिकतम तापमान 41 डिग्री रहा। वाल्मीकीनगर में 36, पश्चिमी चंपारण में 39.3, पूर्वी चंपारण में 37 डिग्री, सीतामढ़ी में 38.1 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 35.4 डिग्री, सारण में 38.5 डिग्री, वैशाली में 40.5 डिग्री, रोहतास में 41.6 डिग्री, औरंगाबाद में 41.5 डिग्री, गया में 41.7 डिग्री, नालंदा में 41.1 डिग्री अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है।

राज्य के अधिकतर जिलों में राहत नहीं दिख रही है। जहां बारिश और हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो रही है वहां थोड़ी राहत महसूस की जा रही है, लेकिन बिहार के अधिकतर जिलों में गर्मी के बीच लू से लोगों की हालत खराब है।