UPSC

बचपन में तुषार के पिता का हुआ निधन, UPSC परीक्षा पास कर बने IAS अधिकारी, IPS लड़की से रचाई शादी

Published by
Share

आज हम आपको इस अधिकारी तुषार सिंगल की कहानी बताने जा रहे हैं जो कि खुद आईएएस अधिकारी है और उनकी पत्नी आईपीएस अफसर है. दोनों ने प्रेम विवाह किया था. तुषार को बचपन से ही काफी संघर्ष करना पड़ा क्योंकि उनके पिता का निधन बहुत जल्द हो गया था. माँ ने परिवार चलाया और उन्हें पढ़ा लिखा कर मुकाम तक पहुंचाया. तुषार कहते हैं कि आज मैं जो कुछ भी हूं अपनी मां के बदौलत हूं. उनके संघर्ष के सामने मेरी मेहनत कुछ भी नहीं है।

बिहार कैडर के 2015 बैच के आईएएस अधिकारी तुषार सिंगला. पहले वह पश्चिम बंगाल कैडर में थे, लेकिन विवाह के बाद उन्होंने बिहार कैडर में ट्रांसफर ले लिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने बचपन में ही अपने पिता को खो दिया था, जिसके बाद वह अपनी मां के साथ हावड़ा में रहे।

बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज थे. उनके हमेशा अच्छे अंक आया करते थे. इसी वजह से उन्हें आईआईटी में दाखिला मिला. उन्होंने आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल एंड पॉवर इंजीनियरिंग से बीई की डिग्री हासिल की है. वहीं उन्होंने जेएनयू से पब्लिक मैनेजमेंट में मास्टर्स किया है।

तुषार सिंगला ने साल 2013 में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की थी. उन्होंने अपने दूसरे ही प्रयास में साल ये परीक्षा क्लियर कर ली थी. यूपीएससी 2014 की परीक्षा में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 86 हासिल की थी. वह मीडिया को दिए इंटरव्यू में बताते हैं कि उन्होंने हिस्सों में परीक्षा की तैयारी की थी. बीच में उन्होंने कुछ समय के लिए तैयारी से ब्रेक ले लिया था।

तुषार सिंगला ने आईपीएस नवजोत सिमी से शादी की है. साल 2020 में उन्होंने वैलेंटाइन डे के दिन अपने दफ्तर में उनसे विवाह किया था. दोनों की लव स्टोरी ने उस समय देशभर में काफी सुर्खियां बटोरी थीं. बता दें कि नवजोत सिमी बिहार कैडर की आईपीएस अफसर हैं. उन्होंने साल 2018 में यूपीएससी परीक्षा क्लियर की थी।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More