‘विराट कोहली को कप्तानी छोड़नी होगी अगर भारत T20 और ODI वर्ल्ड कप नहीं जीतता’- मोंटी पनेसर

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर मोंटी पनेसर का मानना ​​है कि विराट कोहली के लिए टीम इंडिया को एकदिवसीय और टी 20 विश्व कप में जीत के लिए मार्गदर्शन करने के लिए उच्च समय है। बाएं हाथ के लोकप्रिय स्पिनर रह चुके पनेसर के अनुसार, यदि 32 वर्षीय विराट भारत को विश्व खिताब दिलाने में सक्षम नहीं हैं, तो उन्हें राष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में पद छोड़ना चाहिए। कोहली जनवरी 2017 से भारत के सीमित ओवरों के कप्तान के रूप में काम कर रहे हैं।

उन्होंने टीम इंडिया के लिए कई द्विपक्षीय सीरीज जीती हैं, लेकिन उनके नाम पर कोई विश्व खिताब नहीं है। 2017 में, भारत चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान से हार गया और दो साल बाद, भारत मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड से हार के बाद 2019 विश्व कप से बाहर हो गया।

“अगर भारत के पास एक संदिग्ध श्रृंखला है। यदि वे T20 विश्व कप, या विश्व कप नहीं जीतते हैं, क्योंकि वे दोनों भारत में हैं। मुझे लगता है कि इसके बाद विराट कोहली को पद छोड़ना होगा। उनकी कप्तानी है, लेकिन उन्हें निश्चित रूप से भारत में टी 20 या विश्व कप में से एक जीतने की जरूरत है, “पनेसर ने स्पोर्ट्सकीडा को बताया।

एडिलेड में भारत की हार के बाद बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में विराट के जाने के बाद, अजिंक्य रहाणे ने यूनिट की कमान संभाली। रहाणे ने मेलबर्न और ब्रिस्बेन में भारत को जीत दिलाई, जिससे भारत 2-1 से श्रृंखला जीत गया।

पनेसर को लगता है कि यह देखना दिलचस्प होगा कि चेन्नई में 5 फरवरी से शुरू होने वाली इंग्लैंड के खिलाफ भारत की आगामी घरेलू श्रृंखला के दौरान विराट किस तरह से अपना दृष्टिकोण बनाते हैं। पनेसर ने माना कि कोहली को नेतृत्व की अपनी ‘तानाशाह’ शैली को सुधारना होगा और टीम के अन्य साथियों को सुनना होगा।

“यह एक दिलचस्प बहस है। मुझे लगता है कि अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा का संयोजन वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है, जब दोनों ने नेतृत्व दिया। अब सभी लीडर को मैनेज करना विराट कोहली का कौशल होगा। यह उनकी कप्तानी का अगला हिस्सा होने जा रहा है, “उन्होंने कहा।

“वह अपनी तानाशाही शैली को पसंद करते हैं लेकिन इस बार उन्हें अन्य लोगों को सुनना शुरू करना होगा। टेस्ट सीरीज के दौरान कई बार ऐसा हो सकता है जब उन्हें अजिंक्य रहाणे, रवि शास्त्री और रोहित शर्मा को सुनना पड़ सकता है।

Leave a Reply