घरेलू काम करते हुए बिहार की रश्मि कुमारी ने एक दिन सरकारी परीक्षा देने की सोची और अपने बच्चों के साथ पढ़ाई करके बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की परीक्षा पास कर ली। है न कमाल की बात!

दो साल पहले तक पटना की रहने वाली रश्मि कुमारी एक हाउसवाइफ थीं। लेकिन आज वह बीपीएससी की परीक्षा पास कर बिहार सरकार के राजस्व विभाग में डिप्टी एसपी के तौर पर काम कर रही हैं।

यह मुमकिन हो पाया उनके जुनून और कठिन मेहनत के दम पर। अक्सर घर पर रहकर काम करने वाली एक गृहिणी के बारे में यही सोचा जाता है कि वह घरेलू काम के अलावा और कुछ नहीं कर सकती। लेकिन पटना की 40 वर्षीया रश्मि कुमारी ने साबित किया कि अगर आत्मविश्वास हो, तो किसी भी उम्र में सफलता हासिल की जा सकती है। उन्होंने अपने घर और दो बच्चों की ज़िम्मेदारी के साथ, सरकारी नौकरी की तैयारी की और सफलता भी हासिल की।

वह हमेशा से अपनी अलग पहचान बनाने चाहती थीं। रश्मि का बड़ा बेटा जब जेईई की तैयारी कर रहा था, तब उन्होंने सोचा कि कैसा होता अगर वह भी कोई सरकारी नौकरी करतीं!

बस फिर क्या था, बेटे के साथ उन्होंने भी बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी करना घर से ही शुरू कर दिया। वह घर के काम-काज करते हुए ऑडियो-वीडियो सुनकर रोज़ 4 घंटे पढ़ाई भी करती थीं।

इस तरह 40 साल की उम्र में रश्मि कुमारी ने पिछले साल ही 65 बीपीएससी से डिप्टी एसपी और 64 बीपीएससी से राजस्व अधिकारी का रैंक प्राप्त किया है।

उनके साथ ही उनके बेटे को भी जेईई मेन 2021 में ऑल इंडिया 205 रैंक मिली है। माँ और बेटे ने मिलकर यह सफलता बिना किसी कोचिंग या ट्यूशन के हासिल की है।

दोनों ने सेल्फ स्टडी और कड़ी मेहनत की बदौलत सक्सेस पाई और कईयों के लिए एक मिसाल बन गए। उनकी यह जीत साबित करती है कि अगर आत्मविश्वास और जज़्बा हो, तो किसी भी उम्र में सपने पूरे किए जा सकते हैं।