चैत्र नवरात्रि के दौरान देवी दुर्गा की पूजा करके भक्त अपने जीवन में समृद्धि, सुख और शांति प्राप्त कर सकते हैं। इन उपायों में धन, समृद्धि, शत्रुओं से सुरक्षा और विवाह के लिए विशेष टोटके शामिल हैं।

चैत्र नवरात्रि देवी दुर्गा की उपासना का एक महत्वपूर्ण त्योहार है. इस दौरान, भक्त देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करते हैं और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. कुछ लोग चैत्र नवरात्रि के दौरान कुछ टोटके भी करते हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि वे देवी दुर्गा की कृपा प्राप्त करने और विभिन्न समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करते हैं.  चैत्र मास की नवरात्रि में माँ दुर्गा की पूजा का विशेष महत्व होता है. इस अवसर पर लाल किताब में विभिन्न उपायों और मंत्रों को काम में लिया जाता है ताकि भक्त इस पवित्र अवसर को ध्यान में रखते हुए देवी दुर्गा की कृपा प्राप्त कर सकें. इन दिनों दुर्गा सप्तशती का पाठ, मां दुर्गा के मंत्रों का जाप, विशेष ध्यान और अर्चना का महत्व होता है. इन उपायों को अच्छी तरह से अपनाकर व्यक्ति अपने जीवन में सुख, शांति और समृद्धि की प्राप्ति के लिए प्रयास करता है. चैत्र नवरात्रि के दौरान विशेष उपायों का पालन करने से भक्त अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं और माँ दुर्गा की कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

चैत्र नवरात्रि के टोटके 

धन-समृद्धि के लिए: नवरात्रि के दौरान, हर दिन एक कमल का फूल देवी दुर्गा को अर्पित करें. ऐसा करने से धन-समृद्धि में वृद्धि होगी. नवरात्रि के पहले दिन, एक नारियल लें और उस पर लाल चंदन से “श्रीं” लिखें. इसे देवी दुर्गा के सामने रखें और नवरात्रि के अंत में इसे बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें. नवरात्रि के दौरान, हर दिन एक चुटकी हल्दी पानी में मिलाकर स्नान करें. ऐसा करने से धन-समृद्धि में वृद्धि होगी।

शत्रुओं से बचाव के लिए: नवरात्रि के दौरान, हर दिन एक नींबू लें और उस पर काले धागे से सात गांठें बांधें. इसे देवी दुर्गा के सामने रखें और नवरात्रि के अंत में इसे किसी चौराहे पर रख दें. नवरात्रि के दौरान, हर दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें. ऐसा करने से शत्रुओं से बचाव होगा।

विवाह के लिए: नवरात्रि के नौवें दिन, नौ कन्याओं का पूजन करें. ऐसा करने से विवाह के योग बनेंगे. नवरात्रि के दौरान, हर दिन केले के पेड़ की जड़ में पानी डालें. ऐसा करने से विवाह के योग बनेंगे।