दिल्ली और नोएडा के करीब 100 से ज्यादा स्कूलों में बुधवार को धमकी भरा ई मेल भेजा गया है. इस मेल में कहा गया है कि इन स्कूलों में बम प्लांट किया गया है. स्कूलों को मिले ई-मेल की सूचना मिलने के बाद दिल्ली पुलिस समेत तमाम एजेंसियों ने जांच शुरू कर दी है. माता-पिता रिश्तेदार अपने बच्चों को स्कूल से लेने के लिए पहुंच रहे हैं, जिसकी वजह से दिल्ली की सड़कों पर जाम जैसी स्थिति पैदा हो गई है. हालांकि अभी तक जिन स्कूलों की जांच की गई है वहां कुछ भी संदिग्ध जैसा नहीं मिला है. इस पर गृह मंत्रालय का कहना है कि घबराने की जरूरत नहीं है. ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है. दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां ​​प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं.

इस मामले पर दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना ने कहा, पुलिस कमिश्नर से बातकर दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में बम की धमकी पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. दिल्ली पुलिस को स्कूल परिसर में गहन तलाशी लेने, दोषियों की पहचान करने और कोई चूक न हो, यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है.

कई बड़े स्कूलों को भेजा गया है धमकी भरा ई-मेल

अधिकारियों ने बताया कि मयूर विहार इलाके में स्थित मदर मैरी स्कूल, द्वारका स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल, चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल, वसंत कुंज के दिल्ली पब्लिक स्कूल, साकेत स्थित एमिटी स्कूल और नोएडा सेक्टर 30 में दिल्ली पब्लिक स्कूल को ईमेल के जरिये परिसर में बम रखे होने की धमकी दी गई. दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि सभी विद्यालयों को खाली करा लिया गया और स्थानीय पुलिस को ईमेल के बारे में जानकारी दे दी गई. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि बम का पता लगाने वाली टीम, बम निरोधक दस्ता और दिल्ली दमकल सेवा के अधिकारी तुरंत दिल्ली के विद्यालयों में पहुंच गए और तलाशी अभियान जारी है.

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने भी किया ट्वीट

उधर, स्कूलों में बम होने की सूचना मिलने के बाद दिल्ली की मंत्री आतिशी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट किया है.

उन्होंने इस पोस्ट में लिखा है कि दिल्ली के कई स्कूलों बम होने की धमकी देने का मामला सामने आया है. इन स्कूलों को फिलहाल खाली करा दिया गया है. पुलिस फिलहाल स्कूल के अंदर जांच कर रही है. अभी तक जिन स्कूलों की जांच हो चुकी है वहां से कुछ भी संदेहास्पद नहीं मिला है. हम अभिभावकों से निवेदन करते हैं वो घबराएं नहीं.

डीपीएस ने परिजनों को मेल कर दी जानकारी

डीपीएस ने कहा, परिजनों को डीपीएस द्वारा भेजे गए एक मेल में कहा गया है, “आपको सूचित किया जाता है कि स्कूल को एक ईमेल प्राप्त हुआ है जिससे छात्रों की सुरक्षा को खतरा है. एहतियात के तौर पर हम छात्रों को तुरंत घर वापस भेज रहे हैं.”

नोएडा के भी स्कूलों में बम होने का आया ईमेल

नोएडा पुलिस ने कहा कि शहर स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में कक्षाएं निलंबित कर दी गयीं और पुलिस बल तैनात किया गया है. नोएडा पुलिस ने एक बयान में बताया, ”सूचना पर तुरंत संज्ञान लेते हुए पुलिस बल स्कूल के आसपास तलाशी अभियान चला रहा है. अन्य जरूरी उपाय भी किए जा रहे हैं.” एक अधिकारी ने बताया कि ऐसा माना जा रहा है कि और भी विद्यालयों को इस तरह का धमकी भरा ईमेल मिला होगा और संदेह है कि इन सबके पीछे एक ही व्यक्ति का हाथ है. दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ समेत सुरक्षा एजेंसियां ईमेल के स्रोत का पता लगाने में जुटी हैं.

अभिभावकों में दहशत का माहौल

दिल्ली एनसीआर के कई स्कूलों में भी इसी तरह बम होने के ईमेल मिले हैं. जानकारी के मुताबिक मदर मेरी स्कूल में बच्चों की परीक्षा चल रही थी लेकिन बम मिलने की जानकारी के बाद परीक्षा को बीच में ही रुकवा दिया गया. स्कूल ने आपातकाल घोषित करते हुए सभी बच्चों को तुरंत घर भेज दिया. इसके बाद अभिभावकों में भी दहशत का माहौल है.

अभी तक किसी भी स्कूल में कुछ संदिग्ध नहीं मिला

सूत्रों के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने कहा है कि कई स्कूलों को इस तरह का मेल आया है जिसमें कहा गया है कि स्कूल परिसर में बम है. हालांकि, अभी तक किसी भी स्कूल में कुछ संदिग्ध नहीं मिला है और पुलिस सभी जगहों पर जांच कर रही है.

“कोई दहशत फैलाने की कोशिश कर रहा है” : पुलिस

पुलिस ने कहा, “यह एक शरारत है, दहशत फैलाने के लिए इतने बड़े पैमाने पर सभी स्कूलों को एक मेल भेजा गया है. साइबर सेल यूनिट भी ईमेल और आईपी एड्रेस का पता लगाने की कोशिश कर रही है.” गौरतलब है कि फरवरी में, आरके पुरम में दिल्ली पुलिस स्कूल में इसी तरह की बम की धमकी मिली थी, जो बाद में अफवाह निकली थी.


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.