बिहार एनडीए में सीट शेयरिंग को लेकर बात बन गई है। जेडीयू 16, रामविलास की पार्टी लोजपा 5 और उपेंद्र कुशवाहा 1 और जीतन राम मांझी 1 सीट पर चुनाव लड़ेंगे।

बिहार एनडीए (NDA) के अंदर सीट बंटवारे पर सहमति बन गई है. दरअसल, बिहार में सीटों के समझौते को लेकर एनडीए ने सोमवार को एक प्रेस कांफ्रेस के जरिए बड़ी जानकारी दी. एनडीए के नेताओं ने  सीट शेयरिंग को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि बिहार में भाजपा 17, जेडीयू 16, लोजपा रामविलास 5 और उपेंद्र कुशवाहा 1 और जीतन राम मांझी 1 सीट पर चुनाव लड़ने वाली है.  दरअसल, नई दिल्ली में सोमवार को भाजपा नेता व बिहार के प्रभारी विनोद तावड़े, सम्राट चौधरी, मंगल पांडे, जेडीयू नेता संजय झा, जीतन राम मांझी पार्टी की पार्टी हम के दिल्ली अध्यक्ष रजनीश कुमार, आरएलएम के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा, चिराग पासवान की पार्टी की ओर से राजू तिवारी ने प्रेसवार्ता में सीट शेयरिंग को लेकर बड़ी घोषणा की है. इस दौरान एनडीए के सभी नेताओं ने कहा कि वे लोग बिहार में 40 सीटों पर चुनाव जीतने वाले हैं।

जानें किसके खाते में गयी कौन सी सीटें 

एनडीए के अंदर तय फॉर्मूले के अनुसार भाजपा पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, अररिया, दरभंगा उजियारपुर, सारण, महाराजगंज,बेगूसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, अररिया, आरा, बक्सर से चुनावी मैदान में उतरी है. वहीं जेडीयू के पक्ष में वाल्मिकीनगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, कटिहार, बांका, नालंदा, शिवहर, किशनगंज, मधेपुरा, सीटें आई हैं. जीतन राम मांझी की पार्टी HAM को गया की सीट दी गई है. उपेंद्र कुशवाहा कारकाट से चुनाव लड़ेंगे. वहीं चिराग पासवान को हाजीपुर, वैशाली, जमुई, खगड़िया, समस्तीपुर की सीट मिली है.

NDA का क्या है फॉर्मूला

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए में सीटों के बंटवारे को लेकर फार्मूला तय किया गया है. इसके तहत भाजपा को 17 सीटें, जेडीयू को 16 सीटें, चिराग पासवान की पार्टी को LJP (RV) को 5 सीटें मिली है. वहीं जीतन राम मांझी की पार्टी ( HAM) को एक सीट प्राप्त हुई है. उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी (RLM) को सिर्फ एक सीट दी गई है. मगर जो जानकारी सामने आई है, उसके तहत उपेंद्र कुशवाहा 1 सीट नहीं बल्कि दो सीट चाहते हैं. पशुपति पारस को एनडीए गठबंधन में एक भी सीट नहीं दी गई है.  वहीं मुकेश सहनी को को लेकर अभी तक तस्वीर साफ नहीं हुई है