किसी भी वक्त बिहार में इंडिया महागठबंधन अपने सीट-शेयरिंग फॉर्मूले का ऐलान कर सकता है।इस आर्टिकल में उनकी चुनावी गणित जानिए।

आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर बिहार में महागठबंधन दलों द्वारा आज अपने सीट-बंटवारे के फॉर्मूले की घोषणा करने की उम्मीद है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) 26, कांग्रेस नौ और वामपंथी दल पांच सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं. सीट-बंटवारे के फॉर्मूले की घोषणा महागठबंधन के घटक दल RJD, कांग्रेस और वाम दलों के राज्य स्तरीय नेता पटना स्थित RJD कार्यालय में कर सकते हैं. बता दें कि, बिहार में NDA ने भी सीट शेयरिंग की घोषणा कर दी है, जिसमें BJP 17 और JDU 16 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी।

सीट शेयरिंग फॉर्मूले की गणित

सूत्रों से हासिल सूचना के अनुसार,महागठबंधन सीट-बंटवारे के फॉर्मूले में कांग्रेस को कटिहार, किशनगंज, पटना साहिब, सासाराम, भागलपुर, बेतिया, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर और महाराजगंज समेत नौ सीटें मिलने की संभावना है।

जबकि लालू यादव के नेतृत्व वाली RJD को पड़ोसी राज्य झारखंड में पलामू और चतरा सीटें मिलने की उम्मीद है. दूसरी तरफ भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) लिबरेशन को काराकाट, आरा और नालंदा सीटें मिल सकती हैं. वहीं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) को क्रमशः बेगुसराय और खगड़िया सीटें मिलने की संभावना है।

गौरतलब है कि, सीट-बंटवारे की घोषणा से पहले, कांग्रेस और RJD के बीच सीटों के बंटवारे पर बातचीत के दौरान टिकटों के “एकतरफा वितरण” को लेकर मतभेद थे।

2019 लोकसभा चुनाव में इन पार्टियों का प्रदर्शन 

बता दें कि, बिहार की 40 सीटों के लिए लोकसभा चुनाव सात चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7, 13, 20, 25 और 1 जून को होंगे. वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

2019 के लोकसभा चुनाव में, कांग्रेस ने केवल एक सीट जीती, जबकि RJD और वामपंथी दलों को एक भी सीट नहीं मिली थी. एनडीए गठबंधन – भाजपा और जनता दल (यूनाइटेड) – ने चुनाव में जीत हासिल की और क्रमशः 17 और 16 सीटें जीतीं थी।