‘द वॉल’ के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ का आज जन्मदिन है। उन्होंने तकरीबन 12 साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कर दिया था, लेकिन इस दिग्गज खिलाड़ी के कई ऐसे रिकॉर्ड्स हैं, जो अब तक कोई तोड़ नहीं सका।

भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ आज अपना 51वां बर्थडे मना रहे हैं. वहीं टीम इंडिया को आज अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला भी खेलना है. ऐसे में भारतीय टीम के खिलाड़ी इस मैच को जीतकर राहुल द्रविड़ को उनका बर्थडे गिफ्ट देना चाहेंगे. राहुल द्रविड़ अपने वक्त के दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में एक रहे हैं. ‘द वॉल’ के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ तकरीबन 12 साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं, लेकिन इस दिग्गज खिलाड़ी के कई ऐसे रिकॉर्ड्स हैं, जो अब तक 2 दशक बाद भी नहीं टूटे हैं।

राहुल द्रविड़ के नाम दर्ज हैं कई बड़े रिकॉर्ड्स

राहुल द्रविड़ दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक थे. वह टीम इंडिया के ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने सभी 10 देश जो टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं वहां शतक जड़े हैं. Rahul Dravid ने इंग्लैंड, वेस्टइंडीज़, न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, ज़िम्बाब्वे, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और भारतीय सरजमीं पर शतक लगाने का कीर्तिमान हासिल किया है. इसके अलावा राहुल द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में नंबर-3 पर बल्लेबाजी करते हुए 10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. इस नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए द्रविड़ ने 28 शतक जड़े हैं. इसके अलावा 50 बार पचास रनों का आंकड़ा पार किया।

तो इसलिए पड़ा था ‘द वॉल’ नाम

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम दर्ज है. द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर में 31,258 गेंदों का सामना किया है. वहीं, भारत के लिए सचिन तेंदुलकर 29,437 गेंदों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. साउथ अफ्रीकी दिग्गज जैक कैलिस 28,903 गेंदों के साथ तीसरे नंबर पर है. साथ ही राहुल द्रविड़ ऑस्ट्रेलिया के प्रतिष्ठित ब्रैडमैन ओरेशन सम्मान पाने वाले इकलौते गैर-ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं।

जब राहुल द्रविड़ ने 41वीं गेंद पर बनाया पहला रन

राहुल द्रविड़ को यू ही भारत का ‘द वॉल’ नहीं कहा जाता है. साल 2007-8 में खेले गए मेलबर्न टेस्ट में राहुल द्रविड़ ने 41वीं गेंद पर अपना पहला रन बनाया था. जिसके बाद फैंस ने ऐसे तालिया बजाई, जैसे उन्होंने शतक पूरा कर लिया हो. राहुल द्रविड़ ने भी बैट उठाकर फैंस का शुक्रिया अदा किया. साथ एक और रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम दर्ज है. दरअसल, राहुल द्रविड़ ने 173 इनिंग बिना जीरो पर आउट हुए खेली है. द्रविड़ के इस 20 पुराने विराट रिकॉर्ड को अब वर्ल्ड क्रिकेट का कोई भी खिलाड़ी तोड़ने में कामयाब नहीं हो सका है।

साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट जीतने वाले पहले कप्तान बने राहुल द्रविड़

साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर टीम इंडिया ने साल 2006 में पहली बार टेस्ट मैच जीता. उस वक्त टीम इंडिया की कमान राहुल द्रविड़ के हाथ में थी. इसके बाद राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टीम इंडिया साल 2007 में 21 साल बाद इंग्लैंड की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीती. इससे पहले इंग्लैंड में कपिल देव की कप्तानी में भारतीय टीम ने साल 1986 में टेस्ट सीरीज जीती थी।