केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव से पहले नोटिफाइड कर सकती है। गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, इस कानून के नियम-कायदों को जल्द लागू किया जाएगा।

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को लेकर बड़ी सूचना सामने आ रही है. इसे केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव से पहले नोटिफाइड कर सकती है. गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, इस कानून के नियम-कायदों को जल्द लागू किया जाएगा. ऐसी संभावना है कि जनवरी या फरवरी में सीएए के नियम लागू हो जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक अधिकारी से पूछा गया कि क्या सीएए नियमों को कुछ महीनों में होने वाले लोकसभा चुनावों के ऐलान से पहले अधिसूचित किया जाएगा, तो उन्होंने जवाब दिया कि ‘हां, उससे बहुत पहले.’ अधिकारी का कहना है कि जल्द ही सीएए के नियम जारी होने जा रहा है. नियम जारी होने के बाद कानून लागू किया जा सकेगा. इसमें पात्र लोगों को भारतीय नागरिकता मिलेगी. कानून में पहले ही चार साल से ज्यादा देरी हो चुकी है और कानून लागू होने को लेकर नियम जरूरी हैं।

वेब पोर्टल लाने की तैयारी 

इसे लिए एक पोर्टल को भी तैयार किया गया है. पात्र पड़ोसी देश से आने वाले विस्थापितों को सिर्फ पोर्टल पर आनलाइन आवेदन करना होगा. गृह मंत्रालय इसकी जांच करके नागरिकता को जारी करेगा. आपको बता दें कि  नागरिकता देने का अधिकार पूरी तरह से केंद्र सरकार के पास होगा।

क्या है CAA?

CAA के तहत 31 दिसंबर 2014 के पहले अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश से आने वाले छह अल्पसंख्यकों (हिंदू, ईसाई, सिख, जैन, बौद्ध और पारसी) को भारत की नागरिकता देने का विकल्प है. इन तीन देशों से  आए विस्थापितों को दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं है।