तेजस्वी की कुर्सी बचाने के लिए क्या क्या नहीं किया लालू यादव ने। जरूरत पड़ी तो हर वो कुर्बानी दी, जिससे नीतीश के साथ आरजेडी की सरकार चलती रहे और तेजस्वी यादव की कुर्सी बची रहे, लेकिन अब जब नीतीश कुमार ने सियासी पलटी मारने की तैयारी कर ली है।

बिहार में सियासी हलचल के बीच तमाम पार्टियों ने प्लान B भी तैयार कर लिया है. एक तरफ़ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार NDA के साथ गठबंधन बनाने में जुटे हैं. नीतीश कुमार का बीजेपी में जाना लगभग तय हो गया है. हो सकता है तो नीतीश कुमार आज ही गठबंधन में शामिल हो जाए, लेकिन अभी इस बारे में कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है. कयास लगाए जा रहे हैं कि गठबंधन पर आखिरी मुहर नीतीश कुमार को ही लेना होगा. वहीं, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने भी प्लान B तैयार किया है. अब RJD जीतनराम मांझी के सहारे बिहार पॉलिटिक्स में नया भूचाल लाना चाहती है. सूत्रों की माने तो RJD ने मांझी को सीएम बनाने तक का ऑफर तक दे दिया है. वहीं, इन अटकलों के बीच अब JDU ने भी  कल अपने विधायकों और सांसदों को बैठक भी बुलाई है. नीतीश कुमार आज बक्सर दौरे पर थे, लेकिन वो वहां पर एक मंदिर में पूजा अर्चना के बाद पटना लौट गए . वहीं, पटना में अपने विधायकों के साथ कई बैठकें भी की।

लालू यादव प्लान बी पर कर रहे काम

तेजस्वी की कुर्सी बचाने के लिए क्या क्या नहीं किया लालू यादव ने. जरूरत पड़ी तो हर वो कुर्बानी दी, जिससे नीतीश के साथ आरजेडी की सरकार चलती रहे और तेजस्वी यादव की कुर्सी बची रहे, लेकिन अब जब नीतीश कुमार ने सियासी पलटी मारने की तैयारी कर ली है. लालू-तेजस्वी भी अब इस खेल को खुलकर खेलने लगे हैं. साल 2017 में सियासी धोखा खा चुके लालू-तेजस्वी इस बार नीतीश के साथ दो दो हाथ करने के मूड में हैं. यानी वे इतनी आसानी से नीतीश कुमार की मंशा को कामयाब नहीं होेने देना चाहते. इसके लिए लालू यादव और उनकी पार्टी प्लान बी पर काम कर रही है।

राहुल ने जीतनराम मांझी से की बात

गठबंधन टूटने की हालत में तेजस्वी यादव की कोशिश सरकार बनाने की होगी. इसके लिए आरजेडी का पूरा फोकस बहुमत के आंकड़े पर है. इसके लिए वे जीतन राम मांझी पर डोरे फेंकने की कवायद कर रही..सूत्रों के मुताबिक आरजेडी जीतन राम मांझी को सीएम पद का ऑफर दे सकती है. तेजस्वी यादव स्पीकर के साथ काम कर रहे हैं. इधर जीतनराम मांझी से राहुल गांधी ने भी फोन पर बात की है. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी नीतीश कुमार को फोन लगाकर बात करने की कोशिश की, लेकिन नीतीश ने बात करने से इनकार कर दिया।