देशभर में 17 अप्रैल को रामनवमी का त्यौहार मनाया जाएगा. बिहार में रामनवमी को लेकर पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में खास इंतजाम किया गया है. इस दिन लाखों की संख्या में हनुमान भक्त महावीर मंदिर पहुंचकर के बजरंगबली का दर्शन करते हैं. भक्तों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए महावीर मंदिर प्रशासन की तरफ से सभी व्यवस्था की गई है. 25 हजार किलो नैवेद्यम तैयार किया जा रहा है.इसके लिए तिरुपति के 100 से अधिक कारीगर रात-दिन जुटे हैं।

जानें कब कब खुलेगा मंदिर का द्वार?: महावीर मंदिर के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि बुधवार सुबह 2 बजे गर्भगृह में विराजमान हनुमानजी और राम दरबार की जागरण आरती होगी. 2.15 बजे से भक्तो के लिए मंदिर खोल दिया जाएगा, भक्त प्रसाद चढ़ा सकेंगे. ऐसे भक्त जिनके हाथ में प्रसाद होगा वे पंक्तिबद्ध होकर मंदिर के उत्तरी प्रवेश द्वार से परिसर में आएंगे. महिलाओं और पुरुषों की अलग-अलग कतार होगी. प्रसाद और माला के बगैर आनेवाले भक्त मंदिर के पूर्वी प्रवेश द्वार से सुबह 8 से 10 बजे तक प्रवेश कर सकते हैं।

बड़े स्क्रीन पर कर सकेंगे लाइव दर्शन: आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि महावीर मन्दिर तक पहुंचने के लिए वीर कुंवर सिंह पार्क में प्रवेश की व्यवस्था की गई है. वहां भक्तों के लिए पंडाल बनाए गए हैं. पंखे और लाइट की व्यवस्था है. गर्भगृह में विराजमान हनुमानजी के दोनों विग्रहों और राम दरबार के लाइव दर्शन के लिए वीर कुंवर सिंह पार्क से लेकर मंदिर तक मार्ग बनाया गया है और परिसर तक कुल 16 बड़े स्क्रीन लगाए गए हैं. फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और कुछ केबल नेटवर्क पर लाइव प्रसारण किया जाएगा।

भक्तों को मिलेगी निशुल्क बस फेरी सेवा: भक्तों को वीर कुंवर सिंह पार्क तक ले जाने के लिए महावीर मंदिर के सामने रेल इंजन के पास और डाकबंगला चौक से निशुल्क बस फेरी सेवा का प्रबंध मंदिर की ओर से किया गया है. भक्तो के लिए रास्ते में जगह-जगह शरबत-पानी का प्रबंध किया गया है. रामनवमी के दिन महावीर मंदिर की ओर से लगभग 200 निजी सुरक्षा कर्मी और स्वयंसेवक श्रद्धालुओं को सहायता में लगाया गया है. निकास द्वार के पास महावीर मंदिर द्वारा संचालित अस्पतालों की ओर से मेडिकल कैंप लगाए जाएंगे।

ड्रोन द्वारा मंदिर पर पुष्प वर्षा: आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि रामनवमी के दिन महावीर मन्दिर परिसर में स्थित मुख्य ध्वज स्थल पर सुबह 10 बजे से पूजन प्रारंभ होगा. पूजन के बाद महावीर मंदिर में स्थित सभी हनुमान ध्वज बदले जाएंगे. मध्याह्न 11.50 से 12.20 तक भगवान राम का जन्मोत्सव होगा. इस दौरान भक्त कतारों में अपनी जगह बने रहेंगे जन्मोत्सव आरती के बाद भक्तों के प्रसाद चढ़ाने और दर्शन का क्रम रात 12 बजे तक जारी रहेगा. सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ड्रोन द्वारा मंदिर पर पुष्प वर्षा होगी।

“रामनवमी के दिन भक्तों की सुविधा के लिए नैवेद्यम के 14 काउंटर लगाए जाएंगे. मंदिर के सामने पटना जंक्शन प्रवेश द्वार संख्या 1, ऑटो स्टैंड, डाकबंगला चौराहा, जीपीओ गोलंबर, वीर कुंवर सिंह पार्क समेत प्रमुख स्थानों पर महावीर मंदिर के नैवेद्यम उपलब्ध रहेंगे. शुद्धता और पवित्रता के साथ नैवेद्यम तैयार किया जाता है.”-आचार्य किशोर कुणाल