दानापुर रेल मंडल की सात नई रेललाइनों के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। केंद्र सरकार की ओर से पेश किए गए अंतरिम बजट में इन सात महत्वपूर्ण रेल लाइनों के लिए बड़ी धनराशि का प्रावधान किया है।

दानापुर रेल मंडल के एडीआरएम (परिचालन) आधार राज ने गुरुवार को कार्यालय कक्ष में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इन सात नई रेल लाइनों के लिए 2557 करोड़ की राशि आवंटित की गई है। अब बोधगया को भी रेल नेटवर्ट से जोड़ा जाएगा। साथ ही माउंटेन मैन दशरथ मांझी का गांव गहलौर भी रेल नेटवर्क से जुड़ेगा। अंतरिम बजट में रेलवे की अवसंरचना पर भी जोर दिया गया है, ताकि नई ट्रेनों के चलाने की राह आसान हो सके। इससे वंदे भारत जैसी सेमी हाइस्पीड ट्रेनें अपनी पूरी क्षमता से पटिरयों पर दौड़ सकेंगी। बिहटा-औरंगाबाद रेललाइन के लिए बजट में 326 करोड़ रुपए आवंटित हुए हैं। इस परियोजना के लिए हाल के महीनों में बड़ा आंदोलन हुआ था। 118 किमी लंबी रेल लाइन पर जमीनी स्तर पर काम शुरू हो जायेगा। इसके अलावा नटेसर-गया-बोधगया-चतरा नई रेल लाइन को 549 करोड़ रुपए आवंटित हुए हैं। बोधगया के रेल नेटवर्क से जुड़ने से बौद्ध पर्यटकों को आनेजाने में सहुलियत होगी। वहीं 137 किमी की नई रेल लाइन नवादा से लक्ष्मीपुर तक बिछेगी। इसके लिए इस बार बजट में 620 करोड़ आवंटित हुए हैं।

वजीरगंज से गहलोर होते हुए नटेसर तक 20 किमी की नई रेललाइन के लिए 320 करोड़ की धनराशि मिली है। झाझा से पटिया तक 20 किमी की नई लाइन के लिए 496 करोड़ का प्रावधान है। आठ किमी लंबी किउल में एक बाइपास लाइन बनेगी, जिसके लिए 128 करोड़ राशि आवंटित हुई है। सासाराम जाने के लिए आरा बाइपास लाइन के लिए 118 करोड़ आवंटित किए गए हैं।