World

ऑस्ट्रेलिया के समुद्री तट पर ‘स्वास्तिक’ जैसा निशान बनाकर घूम रहा था युवक, लोग हुए हैरान

Published by
Share

इजराइल-फिलिस्तीन वॉर के बीच ऑस्ट्रेलिया के पार्थ में मौजूद हिलेरीज़ बोट हार्बर के पास बने एक समुद्री तट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में समुद्री तट पर घूम रहे एक व्यक्ति की पीठ पर स्वास्तिक जैसा चिन्ह देखा गया। बताया जाता है कि सनातन धर्म के प्रतीक के रूप में देखे जाने वाले स्वास्तिक जैसा यह चिन्ह एडोल्फ हिटलर के नेतृत्व वाले नाजी जर्मनी का प्रतीक है। गौर करने वाली बात यह है कि ये वीडियो उस वक्त सामने आया, जब गाजा पट्टी क्षेत्र में इजराइल और हमास के बीच हो रहे युद्ध के दौरान कई यहूदी विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस वीडियो में दिख रहे व्यक्ति को लेकर अब जमकर आलोचना हो रही है।

वीडियो शेयर करने वाले टिकटॉकर ने बताई पूरी कहानी

सोशल मीडिया पर इस वीडियो को शेयर करने वाले टिकटॉक यूजर लाजर का कहना था कि “पीठ पर स्वास्तिक जैसा चिन्ह बनाकर घूमने वाला लड़का मेरे पास से गुजरा और उसे देखकर मैं कुछ समय के लिए अचंभित हो गया। उस दौरान मैं कुछ देर तक रूका और सोचने लगा कि आखिर यह क्या है” लाजर ने आगे बताया कि इस दृश्य को देखने के बाद “मैंने बस अपने गॉडसन को वहां से उठाया और आगे चला गया क्योंकि उस दौरान हमारे आसपास बहुत सारे लोग थे और मैं उन लोगों में शामिल नहीं होना चाहता था”।

समुद्र तट पर परिवारों के बीच निकला स्वास्तिक के निशान वाला आदमी

आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो बीते शनिवार का है, जब पर्थ के उत्तर में हिलेरीज़ बोट हार्बर स्थित समुद्र तट पर बैठकर धूप का आनंद ले रहे परिवारों के बीच एक व्यक्ति अपनी पीठ पर स्वास्तिक का निशान बनाकर घूम रहा था। लाज़रस ने बताया कि वह पहले से ही इज़राइल-हमास युद्ध के चलते खतरे में था, जिस युद्ध की वजह से हजारों नागरिकों की मौत हुई है। उसने कहा कि “इज़राइल में उसके परिवार के बहुत सारे लोगों के साथ ही और कई दोस्त हैं”।

मेलबर्न में फिलिस्तीन के समर्थन में दी थी प्रतिबंधित नाज़ी सलामी

आपको बता दें कि हाल ही में मेलबर्न में फिलिस्तीन समर्थकों का एक विरोध प्रदर्शन हुआ था। जिसमें लगभग 25 लोगों के एक ग्रुप ने प्रतिबंधित नाज़ी सलामी देते हुए एक बैनर ले रखा था, जिस पर लिखा था कि “यहूदी ताकत को बेनकाब करें”। प्रदर्शन कर रहे लोगों ने खुद को नेशनल सोशलिस्ट नेटवर्क के सदस्य बताया था। प्रदर्शन के दौरान उस ग्रुप ने ट्रेन में चढ़ने से पहले फ़्लिंडर्स स्ट्रीट ट्रेन स्टेशन पर मार्च किया, जहाँ उन्होंने व्हाइट पावर रैप गाए। मामले को लेकर अधिकारियों ने कहा कि “प्रदर्शन के दौरान किसी घटना की सूचना नहीं मिली। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रदर्शन के आसपास की परिस्थितियों की जांच करेगी और इसमें शामिल लोगों के मंशा का पता लगाएगी।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Published by

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More